बेतालघाट में लगाया बहुउद्देश्यीय शिविर, आयी करीब 285 शिकायतें, शहरी विकास मंत्री ने मौके पर ही किया अधिकांश समस्याओं निस्तारण

खबर शेयर करें

समाचार सच, नैनीताल/बेतालघाट। मिनी स्टेडियम बेतालघाट में बहुतउद्देश्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आये फरियादियों द्वारा लगभग 285 से अधिक समस्याओं/शिकायतों को शहरी विकास मंत्री बंशीधर भगत ने गम्भीरता से सुनते हुये अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया व शेष समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये।

Ad

उन्होंने लोक निर्माण विभाग को उन चार प्रमुख सड़कों को ठीक करने के निर्देश दिए जिन सड़कों से अत्यधिक लोग प्रभावित है, उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता को चार नहरों का एस्टीमेट एक सप्ताह के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी को देने के निर्देश भी दिए। उन्होंन ग्रामीण क्षेत्रों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए जल संस्थान के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि गांव का जनप्रतिनिधियों के साथ सर्वे करते हुए 10 दिन के अंतर्गत मुख्य विकास अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। उन्होंने विद्युत विभाग में 12 जनवरी को कैंप लगाकर विद्युत बिल ठीक करने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में संचार व्यवस्था के लिए संबंधित अधिकारी को जिओ का टावर लगाने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…

इस मौके पर काबीना मंत्री द्वारा विकास खंड बेतालघाट में खेम चंद्र डौर्बी राज शहीद राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट का लोकार्पण किया तथा शिविर में लाभार्थियों को बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट योजना, सेनेटरी पैड योजना, वितरण किया गया, समाज कल्याण द्वारा चैक, कान की मशीन, छड़ी, दिव्यांग जनो को व्हिलचेयर दिव्यांग को 30 कंबल वितरण, विधवा पेंशन विकलांग जन पेंशन कन्या धन योजना आदि, कृषि विभाग द्वारा दवाइयों, सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं एवं यंत्रों की जानकारी दी व अनुदानी प्रमाण पत्र वितरण किए गए, शिविर में 15-18 वर्ष बच्चों को कोरोना वैक्सीन टीकाकरण, स्थाई प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र भी बनाए गये। श्री भगत ने कहा कि शासन की प्राथमिकता के अनुरूप तहसील बेतालघाट में अधिक से अधिक मूलभूत सुविधाओं को उपलब्ध कराने एवं जन समस्याओं को मौके पर ही निराकरण किये जाने के उद्देश्य से बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया है जिससे ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण एवं रोजगार परक योजनाओं से आम लोगों को लाभान्वित किया जा सके।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में दशमेश पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

शिविर मे विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों से आये फरियादियो द्वारा लगभग 285 से अधिक समस्याओं/शिकायतो को माननीय मंत्री ने गम्भीरता से सुनते हुये अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया व शेष समस्याओं के निस्तारण हेतु सम्बन्धित विभाग के अधिकारियो को शीघ्र निस्तारण करने के निर्देश दिये शिविर में सड़क निर्माण, पेयजल, राशन कार्ड, पेंशन, विद्युत बिल, लघु सिंचाई आदि से सम्बन्धित शिकायतें/समस्याऐं प्रमुखता से रही। विभिन्न विभागों पशु पालन, उद्यान विभाग राजस्व विभाग विद्युत,जल संस्थान, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य आदि विभागो द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को केंद्र एव राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गयी एवं लोगों को लाभान्वित किया गया। राजस्व विभाग 96, विद्युत विभाग 15, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग 4, संचार विभाग 5, दीनदयाल कौशल विकास के 19 आवेदन पत्र, समाज कल्याण विभाग 19 ग्राम विकास विभाग 70 बीपीएल प्रमाण पत्र, 50 परिवार रजिस्टर की नकल, उद्योग 32 आवेदन, उद्यान विभाग 40 बीजों का वितरण, बाल विकास परियोजना विभाग, 8 मुख्यमंत्री मंत्री महालक्ष्मी किट, 3 नंदा गौरा आवेदन, 12 लोक निर्माण विभाग आवेदन प्राप्त हुए, शिविर में 25 आधार कार्ड बनाए गए। मा0 मंत्री ने सैनिक शहीद खेमचंद्र के भाई राजन को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि अगर आपकी कोई भी समस्या का निस्तारण समय पर नहीं होता है तो ग्रामीणवासी हमसे शीघ्र संपर्क कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का एलान, 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक सात चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट

इस अवसर पर मंडल अध्यक्ष प्रताप बोहरा, सीएम जन संपर्क अधिकारी दिनेश आर्य, हेम आर्य, अनु0जाति जिला अध्यक्ष प्रकाश आर्य, कमला आर्य, भावना मेहरा, जुगल, शिवांगी जोशी, सोबन सिंह, जिला मंत्री युवा मोर्चा मनोज कुमार बर्मन, तारा सिंह भंडारी, मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी, ब्लाक प्रमुख आनंदी बधाणी ने कार्यक्रम की समापन की घोषणा की।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *