नैनीताल: बढ़ती ठंड के चलते अंगीठी सेंकना पड़ा भारी, पति-पत्नी हुए बेहोश, गर्भ में पल रहे बच्चे की मौत

खबर शेयर करें

समाचार सच, नैनीताल। उत्तराखंड में ठंड का प्रकोप काफी बढ़ने लग गया है। यहां ठंड से बचने के लिए लोग अंगीठी का सहारा लेते है लेकिन हर साल अंगीठी की जहरीली गैस (gas stove) से कई जानें भी जाती है। वहीं नैनीताल (Nainital) से एक दुखद खबर मिली है। यहां अंगीठी की गैस लगने से पति-पत्नी (husband wife) बेहोश हो गए। और गैस लगने से गर्भवती महिला के गर्भ में पल रहे बच्चे की भी मौत हो गयी। फिलहाल महिला को अस्पताल में भर्ती कर उपचार दिया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार तल्लीताल निवासी ललित ने शनिवार रात कमरे में अंगीठी जलाई थी। खाना खाने के बाद ललित व उसकी पत्नी दीपिका दोनों सो गए। देर रात एकाएक ललित का सिर घूमने लगा तो अंगीठी की गैस सिर चढ़ने पर उसने फोन कर पड़ोसियों को सूचना दी तो पड़ोसियों को दोनों मूर्छित पड़े मिले।

यह भी पढ़ें -   सरकारी आवास पर मिला हल्द्वानी रेंज में तैनात वन बीट अधिकारी का शव, अप्रैल माह में होनी थी शादी

(Due to the increasing cold, the stove had to bake heavily, the husband and wife fainted, the unborn child died)

इसके बाद दोनों को तत्काल बीडी पांडे अस्पताल (BD Pandey Hospital) लाया गया। जहां दोनों को भर्ती कर उपचार दिया जा रहा था। रविवार सुबह होश में आने के बाद चिकित्सकों को महिला के गर्भवती होने की जानकारी मिली। अल्ट्रासाउंड (ultrasound) कराया गया तो गर्भ में पल रहे भ्रूण में हलचल हो रही थी, मगर देर शाम जांच के दौरान हलचल बंद हो गयी। पीएमएस डॉ एलएमएस रावत (Dr LMS Rawat) ने गर्भ में पल रहे भ्रूण की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि फिलहाल महिला को ऑब्जर्वेशन के लिए अस्पताल में भर्ती रखा गया है। 24 घंटे बाद ऑपरेशन कर मृत भ्रूण को निकाला जाएगा।

यह भी पढ़ें -   28 फरवरी २०२४ बुधवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

बीडी पाण्डे अस्पताल के वरिष्ठ फिजीशियन डा एमएस दुग्ताल (Senior Physician Dr MS Dugtal) ने बताया कि अंगीठी में कोयला व लकड़ी जलाने से कार्बन मोनो आक्साइड का लेवल बढ़ जाता है। बंद कमरे में यदि आक्सीजन लेवल कम हुआ तो बड़ा खतरा बन सकता है। कमरे में अंगीठी जलाने पर खिड़की दरवाजे खुले रखें। साथ ही हीटर व ब्लोवर जलाते समय भी कमरे में वेंटिलेशन का ध्यान रखा जाए।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440