lichi

सेहत ही नहीं त्वचा की खूबसूरती भी निखारती है लीची, इस तरह करें चेहरे पर लीची का इस्तेमाल

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मी के मौसम में सीजनल फलों में आम के बाद लोग लीची बड़े चाव से खाना पसंद करते हैं। लीची खाने के फायदे तो कई हैं, पर क्या आप जानते हैं कि लीची चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाती है। जी हां, लीची का गूदा चेहरे की त्वचा को हेल्दी ऱखता है। मीठी, रसीली लीची शरीर को कई तरह से लाभ देती है। लीची खाने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है। शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इससे चेहरे पर भी चमक आती है। आप अब तक लीची के सेहत पर होने वाले लाभ ही जानते होंगे, आज हम आपको लीची के चेहरे पर होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं…..

लीची करे एंटी-एजिंग का काम
लीची में मौजूद विटामिंस, एंटीऑक्सीडेंट उम्र बढ़ने के साथ होने वाली एंजिंग के लक्षणों को रोकने में मदद करते हैं। बढ़ती उम्र में शरीर कुछ रेडिकल्स का निर्माण करती है। लीची में कुछ ऐसे प्रभावकारी तत्व होते हैं, जो इन हानिकारक रैडिकल्स से त्वचा को बचाते हैं।

लीची से दूर करें ब्लेमिशेज
हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी त्वचा बेदाग, निखरी और साफ-सुथरी नजर आए। चेहरे पर ना तो ब्लैकहेड्स हों और ना ही कोई कटे का निशान। लीची से आप फ्लॉलेस स्किन पा सकते हैं। इसमें विटामिन सी होता है, जो हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या को कम करती है।

यह भी पढ़ें -   क्या आप जानते हैं हरा सेब खाने के सेहत से जुड़े ये अद्भुत फायदे

सनबर्न से बचाए लीची
गर्मी हो या सर्दी, चाहे हो कोई मौसम आपको घर से बारिश, तेज धूप, मानसून, सर्दी में बाहर जाना ही है। ऐसे में हर मौसम के अनुसार लीची का इस्तेमाल आप त्वचा पर कर सकते हैं। धूप में निकल रहे हैं, तो त्वचा टैन हो सकती है। त्वचा लाल पड़ जाती है। लीची में विटामिन ई होता है, जो त्वचा को कूल रखता है, जलन, खुजली को दूर करता है।

लीची ऑयली स्किन से दिलाए छुटकारा
जिन लोगों की त्वचा ऑयली है, वे लीची का जरूर करें इस्तेमाल। लीची से तैयार मास्क लागने से ब्रकआउट्स, एक्ने आदी कि समस्या दूर होती है। इससे मुंहासे दूर होते हैं, चेहरा मुलायम सा अहसास देता है। इतना ही नहीं, लीची के फायदे बालों में भी देखे जा सकते हैं। इसमें कॉपर होता है, जो बालों के फॉलिकल्स, स्कैल्प को पोषण देता है, जिससे बालों का विकास बढ़ता है।

चेहरे और बालों में लीची का इस्तेमाल करें इस तरह

यह भी पढ़ें -   ससुरालियों पर लगाया गर्भ में पल रहे बच्चे को गिराने का आरोप

1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल को आधा कप लीची के जूस में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर मालिश करें। थोड़ी देर इसी तरह से बालों को रहने दें, फिर किसी माइल्ड शैम्पू से बालों को शैम्पू करें।

2 तैलीय त्वचा से हैं परेशान, तो बराबर मात्रा में लीची के जूस में गुलाब जल मिलाएं। इसे कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर चेहरे को पानी से साफ कर लें।

3 तेज धूप से त्वचा झुलसी नजर आ रही है, तो लीची के जूस में विटामिन ई की गोली को मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इससे धूप के कारण सनबर्न, त्वचा की रेडनेस, जलन आदि दूर हो जाएगी।

4 लीची के गूदे का पेस्ट बना लें। इसे कॉटन बॉल की मदद से ब्लेमिशेज, दाग-धब्बों से प्रभावित त्वचा पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। इससे स्किन स्मूद, फ्लॉलेस होती है।

5 एक चौथाई पका हुआ केल और 3-4 लीची के गूदे को लेकर मसल लें। इस पेस्ट को फेसमास्क के तौर पर चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट तक सूखने दें। ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.