garbhwati mahil

गर्भवती महिलाएं भूलकर भी न खाएं ये चीजें, मां और गर्भस्थ शिशु दोनों को हो सकता है खतरा

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। कच्चा पपीता – प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को भूलकर भी कच्चे पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए कच्चा पपीता में लेटेक्स पाया जाता है जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी के शुरूआती दिनों में गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान कच्चा पपीता का सेवन करने से बचना चाहिए।

अनानास
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए। अनानास में ब्रोमेलिन पाया जाता है, जिसकी वजह से प्रेग्नेंसी में जल्दी प्रसव होने की जोखिम बढ़ जाती है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अनानस का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   मोटाहल्दू नहर में मिले अज्ञात शव की हुई शिनाख्त, हल्द्वानी की मंडी में करता था कार्य

तुलसी
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को तुलसी के पत्ते का सेवन करने से बचना चाहिए। एस्ट्रोगोल नामक तत्व तुलसी के पत्तों में पाए जाते है, जिसकी वजह से गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान तुलसी के पत्ते चबाने और चाय का सेवन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   UKPSC में निकलने वाली है जल्द 500 से अधिक पदों पर भर्ती, पढ़े पूरी डिटेल

अंगूर
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अंगूर का ज्यादा सेवन करने से बचना चाहिए। अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से प्री स्टेज पर डिलीवरी की समस्या हो सकती है। अगर आप पहली तिमाही में है तो अधिक मात्रा में अंगूर का सेवन करने से बचे, नहीं तो गर्भपात तक हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान अंगूर का सेवन सीमित मात्रा में करें।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.