25 3

पुष्कर सिंह धामी ने धामदेव में सालम क्रांति दिवस में किया प्रतिभाग

खबर शेयर करें

शहीदों का सम्मान ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंलि है

समाचार सच, अल्मोड़ा। प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज तहसील जैंती के धामदेव में सालम क्रांति दिवस में प्रतिभाग कर शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीद नर सिंह एवं टीका सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानी नर सिंह और टीका सिंह ने अग्रेजो से लड़ते हुए 25 अगस्त 1942 को इस स्थान पर बलिदान दिया था। उनकी बरसी पर हर साल धामदेव में यह दिवस मनाया जाता है। इस कार्यक्रम में आज प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शिरकत की। इस मौके पर बीजेपी कार्यकर्ताओं समेत क्षेत्रीय जनता ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
मीडिया से रूबरू होते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि नर सिंह और टीका सिंह के जीवन से आज युवाओं को प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राण न्यौछावर कर ए वाले शहीदों को वह श्रद्धां सुमन अर्पित करते हैं। उन्होंने कहा कि शहीदों का सम्मान स्वयं का भी सम्मान है। शहीदों के सम्मान में नंगे पैर दिए अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि देश ने पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के वीर सपूतों को याद करते हुए आजादी का अमृत महोत्सव मनाया है, जिसके तहत आजादी के ऐसे अनगिनत अमर शहीदों को याद किया गया। उन्होंने हर घर झंडा अभियान में भागीदारी के लिए जनता जनार्दन का आभार व्यक्त किया। वही यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में मुख्यमंत्री ने कहा कि होनहार बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होने दिया जाएगा। जो भी गड़बड़ी हुई है उसकी जाँच की जा रही है। दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी, यही नही ऐसी गड़बड़ियां करने वालो के खिलाफ सख्त कानून बनाया जाएगा। जिसमें उनके खिलाफ गुंडा एक्ट, रासुका यहाँ तक कि गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी, उनकी संपती तक जब्त की जाएगी। उन्होंने कहा कि आगामी परीक्षाओं में भी विलंब न हो, इसके लिए पूरा मैकेनिज्म तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि आज देश प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विश्व में अपना परचम लहरा रहा है। कहा कि भारत की परिस्थितियां पहले की अपेक्षा काफी बदल गई हैं। उन्होंने कहा कि देश की सेना अब दुश्मनों की गोली का जवाब गोलों से देती है, इसके लिए सेना को निर्णय लेने की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि मानस कोरिडोर के तहत कुमाऊं के सभी प्रमुख मंदिरों का कायाकल्प किया जाएगा, उनका सौंदर्यीकरण किया जाएगा। कहा कि समान नागरिक संहिता की दिशा में प्रदेश आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए गठित समिति की कई अहम बैठकें भी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के विकास को समर्पित है।
पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल द्वारा दिए गए 67 कार्यों के ज्ञापन पर मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका प्रयास रहेगा कि जनहित को देखते हुए सभी कार्यों को पूरा किया जाएगा । उन्होंने कहा कि जागेश्वर धाम का विकास भी मास्टर प्लान के तहत प्राथमिकता से किया जाएगा। उन्होंने कहा की पिछली बार उनके द्वारा सालम के लिए की गई पचास लाख की घोषणा का टेंडर भी हो गया है। जल्द ही इस पर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने आगामी पांच वर्षों में राज्य की जीडीपी को दुगना करने की बात कही, इसके लिए कहा कि सरकार लगातार इस दिशा में प्रयासरत है। सालम क्रांति पर एक डॉक्यूमेंट्री बनाने की भी बात कही, जिससे आने वाली पीढ़ी सालम का इतिहास जान सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए 10 लाख की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा में तीस लाख से अधिक श्रद्धालुओं का आना एक रिकॉर्ड है।
यहां पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी अमर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने देश की आजादी के स्वतंत्रता संग्राम में वीर शहीदों को याद करते हुए कहा कि सालम की धरती वीरों की धरती है। नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने भी कार्यक्रम में शिरकत की तथा शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। साथ ही कहा कि देश उनके बलिदान को कभी नहीं भूल पाएगा। क्षेत्रीय विधायक मोहन सिंह मेहरा ने कहा कि दलगत राजनीति से ऊपर उठकर सभी को शहीदों के सम्मान में भागीदारी करनी चाहिए। उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए भी कहा कि वह जानता से किए वादों को पूरा करने एवं अधूरे कार्यों को पूर्ण करने को संकल्पित हैं।
इस अवसर पर यहां राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल, विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी, विधायक भीमताल राम सिंह कैड़ा, पूर्व विधायक कपकोट ललित फर्सवाण, बीजेपी जिलाध्यक्ष रवि रौतेला, डीसीबी चेयरमैन ललित लटवाल, भाजपा महिला मोर्चा की किरन पंत, दिनेश कुंजवाल, प्रकाश भट्ट, मदन सिंह बिष्ट, सुरेश भट्ट, आनन्द सिंह बोरा, सुरेन्द्र मेहरा, राजेश बहुगुणा, सालम स्मारक समिति के अध्यक्ष किशन सिंह कन्याल समेत अन्य पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रताप राम ने किया।
जिला प्रशासन से जिलाधिकारी वंदना, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार राय, मुख्य विकास अधिकारी अंशुल सिंह, अपरजिलाधिकारी सीएस मर्ताेलिया, एसडीएम गोपाल सिंह चौहान समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Ad - Harish Pandey
Ad - Swami Nayandas
Ad - Khajaan Chandra
Ad - Deepak Balutia
Ad - Jaanki Tripathi
Ad - Asha Shukla
Ad - Parvati Kirola
Ad - Arjun-Leela Bisht

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.