रागी में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बाेहाइड्रेट, मिनरल्स से भरपूर होते हैं जिस कारण से यह सुपरफूड कहलाता है

खबर शेयर करें

Ragi is rich in protein, fiber, iron, carbohydrates, minerals, due to which it is called superfood.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। जब भी सेहतमंद खाने की बात होती है तो हम चावल या गेहूं से बनने वाली डिश की बात करते हैं लेकिन इन सभी के बीच रागी एक महत्वपू्ण अनाज है। रागी नॉन- ग्लूटेन और नॉन दृ एसिडिक है जिससे यह ग्लूटेन, गैस आदि से परेशान लोगों और बच्चों के लिए सही अनाज है।

पहली बार रागी खाने पर आपको इसका स्वाद थोड़ा कम अच्छा लग सकता है लेकिन रागी के फायदे जानने के बाद आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहेंगे। आपने कई बार रागी को टेस्ट किया होगा लेकिन इसका सेवन रोजाना नहीं करते होंगे। रागी के फायदे प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कार्बाेहाइड्रेट, मिनरल्स से भरपूर होते हैं जिस कारण से यह सुपरफूड कहलाता है।

रागी के फायदे

रागी को सुपरफूड कहा जाता है क्योंकि यह जरूरी पौष्टिक तत्व से भरपूर है। अगर आप रागी को डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो इसके फायदे के बारे में जरूर जान लें। किस तरह से आपको रागी के फायदे मिल सकते हैं, यहां से जानें।

रागी के फायदे कैल्शियम से भरपूर होते हैं

बाकी अनाज के मुकाबले रागी में 5 से 30 गुना ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान के अनुसार 100 ग्राम रागी में 344 एमजी कैल्शियम पाया जाता है जो पूरे दिन की कैल्शियम की जरूरत को पूरा करने के लिए अच्छा है। इससे कहा जा सकता है कि रागी के फायदे कैल्शियम से भरपूर होते हैं।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि रागी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे हड्डियां, दांत मजबूत रहते हैं और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डियों से जुड़ी बीमारी) से बचाव मिलता है। कैल्शियम से भरपूर होने के कारण बढ़ते बच्चे और गर्भवति महिलाओं के लिए रागी के फायदे बढ़ जाते हैं। कैल्शियम के अलावा रागी के फायदे विटामिन डी से भी भरपूर हैं। विटामिन डी होने से कैल्शियम अब्जॉर्ब करना आसान हो जाता है। अगर आप सूरज की किरणों से विटामिन डी नहीं ले पा रहे हैं तो रागी डाइट में शामिल करने का सोच सकते हैं।

डायबिटीज
बाकी अनाज के मुकाबले रागी में पॉलीफेनोल्स और डाइटरी फाइबर पाया जाता है। रागी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के आसार कम हो जाते हैं। रागी के फायदे स्टार्च का आसानी से अब्जॉर्ब होना, डायबिटीज को लेकर सतर्क करना आदि से जुड़े हुए हैं।

एनीमिया
रागी के फायदे आयरन से भरपूर होने के कारण भी जाने जाते हैं। आयरन का सेवन करने से हीमोग्लोबिन में सुधार होता है जिससे एनीमिया होने के आसार कम हो जाते हैं। जिन लोगों को एनीमिया है उन लोगों को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर डाइट फॉलो करनी चाहिए। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप रागी कुकीज़ या रागी का हलवा भी खा सकते हैं। और यह ऑप्शन आयरन की दवाई खाने से तो बहुत अच्छा है।

यह भी पढ़ें -   २४ मई २०२४ शुक्रवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

एंटी एजिंग
बढ़ती उम्र के लक्षण त्वचा पर झुर्रियां, फाइन लाइन, काले धब्बे के रूप में दिखने लग जाते हैं। सेहतमंद खाने की आदत की मदद से बढ़ती उम्र के आसार देरी से आ सकते हैं। सेहतमंद डाइट में आप रागी के फायदे शामिल कर सकते हैं। रागी में अमिनो एसिड होते हैं जैसे कि मेथिओनिन और लाइसिन जो टिश्शू को झुर्रियों से बचाकर रखने में मदद करते हैं। रागी खाने के फायदे डाइट में शामिल करने से बढ़ती उम्र के आसार देरी से आने में मदद मिल सकती है।

आरामदायक
आजकल की भाग- दौड़ भरी जिंदगी में चिंता, बेचैनी, नींद ना आना लोगों में आम हो गया है। लेकिन यह चिंताजनक विषय है। इसके लिए डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। इसके साथ ही अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखें। ऐसी स्थिति में आप डाइट में रागी के फायदे शामिल कर सकते हैं। रागी में भरपूर मात्रा में अमिनो एसिड और ट्रिप्टोफैन पाए जाते हैं जो प्राकृतिक रूप से आराम देने वाले तत्व होते हैं। साल 2000 में मेड इंडिया के द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया है कि रागी के फायदे माइग्रेन में लाभदायक हैं।

वेट लॉस
रागी के फायदे वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। जैसा कि आपको पहले भी बताया है कि रागी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। डाइट में रागी शामिल करने से भूख कम लगती है और आप बार- बार कुछ खाते नहीं हैं। अगर आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो ब्रेकफास्ट में रागी शामिल कर सकते हैं जिससे कैलोरी का सेवन कम होता है।

एनर्जी

अधिक मात्रा में कार्बाेहाइड्रेट और अनसैचुरेटेड फैट होने से शरीर और दिमाग आलसी बन जाता है। शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ाना के रागी के फायदे काम आ सकते हैं। जो लोग शारीरिक काम ज्यादा करते हैं उन लोगों को अपनी डाइट में रागी जरूर शामिल करनी चाहिए।

बच्चों के लिए बेहतर ऑप्शन
अगर आप नए माता- पिता बने हैं और अपने बच्चे के लिए सेहतमंद खाना ढूंढ रहे हैं तो इसका जवाब है रागी। जी हां, रागी बच्चों के लिए पोषण से भरपूर अनाज माना जाता है और साथ ही बच्चों के द्वारा इसको आसानी से पचाया जा सकता है। रागी में आयरन, कैल्शियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिस कारण से यह बच्चों के खाने के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन बन जाता है। बच्चों को रागी की खिचड़ी खिला सकते हैं। इसके अलावा मार्किट में बच्चों के लिए रागी पाउडर, रागी बिस्किट और कई प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।

ग्लूटेन फ्री
जिन लोगों को गेहूं से एलर्जी होती है वो लोग अकसर ग्लूटेन फ्री डाइट फॉलो करते हैं। रागी 100 प्रतिशत ग्लूटेन फ्री है जिस कारण यह बाकी अनाज से अलग है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

बीमारी से बचाव
रागी के फायदे पौष्टिक तत्व से भरपूर हैं जिस कारण से यह कई गंभीर बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। रागी में मौजूद पौष्टिक तत्व और मिनरल्स, टिश्शू सही करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल कम करने और चिंता, स्ट्रोक कम करने में मदद करते हैं। रागी को डाइट में शामिल करने से मेटाबोलिज्म बढ़ जाता है। रागी से पोषण की कमी नहीं होती है।

रागी से बनने वाली डिश

रागी के फायदे जानने के बाद आप इसे बहुत आसानी से डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके साथ ही रागी से कई डिश आसानी से बनाई जा सकती है। रागी से बनने वाली डिश के आइडिया आप नीचे से ले सकते हैं। रागी कैसे खाएं से जुड़े दिलचस्प डिश से जुड़ी जानकारी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। रागी रोटी के फायदे सबसे आसानी से डाइट में शामिल किए जा सकते हैं।

रागी खाने के नुकसान

रागी के फायदे होने के साथ- साथ रागी खाने के नुकसान भी हो सकते हैं। रागी का सेवन करने से पहले रागी के फायदे के साथ- साथ नुकसान से भी जुड़ी जानकारी प्राप्त कर लें। रागी में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अधिक मात्रा में रागी खाने से पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि रागी में कैल्शियम होता है।

आखिर में
रागी के फायदे जानने के बाद हो सकता है कि आप इस पौष्टिक अनाज को नज़रअंदाज नहीं करेंगे। बाकी सभी अनाज के मुकाबले रागी को सबसे ज्यादा सेहतमंद और पोषण से भरपूर माना जाता है। रागी ऐसा अनाज है जिसका सेवन बच्चों से लेकर बड़े तक कर सकते हैं क्योंकि इसे पचाना आसान होता है।

  • रागी के फायदे के साथ- साथ रागी के नुकसान भी हैं जिसके बारे में भी आपको पता होना चाहिए। रागी को डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है और इसके साथ रागी से कई सारी स्वादिष्ट डिश भी बनाई जा सकती हैं।
  • रागी का सेवन रोजाना सही मात्रा में करने कई फायदे मिल सकते हैं जैसे कि कैल्शियम, आयरन की कमी पूरी होने में मदद मिल सकती है।
  • रागी के फायदे सेहत के लिए कई सारे हैं जैसे कि वेट लॉस, मजबूत हड्डियां, डायबिटीज में लाभदायक, एनर्जी बढ़ाने के लिए आदि।
  • जी हां, रागी में पाए जाने प्रोटीन बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है। बालों के झड़ने से परेशानी लोगों को अपनी डाइट में रागी जरूर शामिल करनी चाहिए।
  • रागी में भरपूर मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है जिससे लंबे समय के लिए पेट भरा रहता है और बार- बार खाते नहीं है। रागी खाने से मेटाबोलिज्म भी बढ़ता है जो वजन कम करने में मदद करता है।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440