Basant Panchimi

दुर्लभ संयोग: बसंत पंचमी के दिन कुछ उपायों को करने पर विद्या, ज्ञान और बुद्धि में तेज गति से विकास होता है

Ad Ad
खबर शेयर करें

Rare coincidence: On the day of Basant Panchami, there is a rapid growth in knowledge, wisdom and intelligence on doing some measures.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हिंदू पंचांग के अनुसार हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इस बार बंसत पंचमी 26 जनवरी, गुरुवार के दिन है। बसंत पंचमी तिथि पर विद्या, ज्ञान, कला और संगीत की देवी मां सरस्वती की विशेष रूप से पूजा-आराधना करने का महत्व होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बसंत पंचमी के दिन ही देवी सरस्वती का जन्म हुआ था और इस तिथि के बाद से ही बसंत ऋतु का आगमन होता है। बसंत ऋतु को सभी ऋतुओं का राजा कहा जाता है।

Ad Ad Ad

बसंत पंचमी शुभ योग 2023
इस बार बसंत पंचमी के दिन कई तरह के शुभ भी बन रहे हैं। बसंत पंचमी पर देवी सरस्वती की पूजा विधान होता है। इस दिन सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 12 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 33 मिनट तक रहेगा। इस बार बसंत पंचमी पर 4 तरह के दुर्लभ और शुभ योगों का निर्माण होने जा रहा है। 26 जनवरी को बसंत पंचमी के पावन पर्व पर शिवयोग, सिद्ध योग, सर्वार्थ सिद्धि योग और रवि योग बन रहा है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बसंत पंचमी के दिन कुछ उपायों को करने पर विद्या, ज्ञान और बुद्धि में तेज गति से विकास होता है। आइए जानते हैं बसंत पंचमी के दिन कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं।

gurukripa
raunak-fast-food
gurudwars-sabha
swastik-auto
men-power-security
shankar-hospital
chotu-murti
chndrika-jewellers
AshuJewellers
यह भी पढ़ें -   बदलते मौसम में होने वाले बुखार, सर्दी जुकाम, खांसी को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

बसंत पंचमी के दिन जरूर करें काम

  • बसंत पंचमी के दिन सभी को पीले रंग का वस्त्र पहना चाहिए और देवी सरस्वती को पूजा के दौरान पीले रंग फूल जरूर अर्पित करें।
  • जिन छात्रों का पढ़ाई में मन नहीं लगता है और उन्हें परीक्षा में उचित परिणाम की प्राप्ति नहीं होती है तो बसंत पंचमी के दिन पूर्व, उत्तर या ईशान कोण में बैठकर पढ़ाई करें। इस दिशा में छात्रों को पढ़ाई करने पर मन एकाग्र होता है।
  • इसके अलावा जब पढ़ाई में मन न लगे तो बसंत पंचमी के दिन ऊँ ऐं सरस्वत्यै ऐं नमः मंत्र का जाप अवश्य करना चाहिए।
  • जिन लोगों के दांपत्य जीवन में किसी तरह की कोई परेशानियां हो उन्हें बसंत पंचमी के दिन रति और कामदेव की पूजा करते हुए तरह-तरह के कई फूलों का अर्पित करना चाहिए।
  • बसंत पंचमी की तिथि विद्यारंभ के लिए सबसे अच्छी तिथि मानी गई हैं। ऐसे में इस दिन स्लेट पर बच्चों का हाथ पकड़कर कुछ न कुछ लिखवाना चाहिए. बसंत पंचमी पर इस उपाय को करने पर भविष्य में बच्चे का पढ़ाई करने में अच्छा मन लगेगा।
  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती को केसर और पीले रंग का टीका जरूर लगाएं और उन्हें पीले रंग का वस्त्र जरूर अर्पित करें। पूजा के बाद अपने माथे पर भी पीले रंग का टीका लगाना शुभ फलदायी होता है।
  • बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करें और पूजा स्थल पर किताब और पेन जरूर रखें। इस उपाय को करने पर छात्रों के जीवन में मां सरस्वती का आशीर्वाद जरूर रहेगा।
  • बसंत पंचमी के दिन 2 से 10 वर्ष की आयु की कन्याओं को पीले रंग के मीठे चावल का भोजन करवाएं और उनके पैर स्पर्श करते हुए उनकी पूजा आराधना करें।
  • बसंत पंचमी के दिन जरूरतमंद बच्चों को कॉपी, पुस्तक और पढ़ाई से संबंधित चीजों का दान अवश्य करें।
Jai Sai Jewellers
AlShifa
यह भी पढ़ें -   भारत को दुनिया का विकसित देश बनाना इस बजट का एजेंडा: पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद
BholaJewellers
ChamanJewellers
HarishBharadwaj
JankiTripathi
ParvatiKirola
SiddhartJewellers
KumaunAabhushan
OmkarJewellers
GandhiJewellers
GayatriJewellers

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *