रोजमर्रा की थकान को इस तरह मिनटों में दूर करें, आसपास भी नहीं भटकेगा तनाव

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। आज की भागदौड़ भरी इस जिंदगी में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है, जिसको तनाव ना होता हो। तनाव का होना अच्छी बात है, लेकिन एक हद के बाहर तनाव का हो जाना खतरनाक हो सकता है। जब यही तनाव हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हमें परेशान करने लगता है तभी दिक्कत आती है। जिस व्यक्ति को तनाव हमेशा रहता है उसको इलाज के लिए किसी से सलाह लेना चाहिए। कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी मदद से भी तनाव को कम किया जा सकता है।

Ad

जाने माने आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आजकल लोगों तनाव की समस्या बहुत कॉमन हो गई है। स्ट्रेस व्यक्ति को अंदर से गुस्सैल और चिड़चिड़ा बनाने के साथ कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना देता है। आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से तनाव को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   ठंड में बढ़ जाती है सूजन की समस्या, आइए जानते हैं किन चीजों की मदद से करें इस परेशानी को दूर

तनाव के सामान्य कारण –

  • रोजमर्रा की जिंदगी
  • अकेलापन
  • शारीरिक बीमारियां
  • घरेलू कलह
  • वंशानुगत

तनाव कम करना क्यों जरूरी
ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए, क्योंकि लंबे समय तक तनाव न केवल मानसिक स्वास्थ्य बल्कि शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो तनाव से स्ट्रोक, दिल का दौरा, पेप्टिक अल्सर और अवसाद जैसी मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

तनाव कम करने के घरेलू उपाय –

अश्वगंधा का इस तरह करें सेवन
एंटी-स्ट्रेस गुणों से भरपूर अश्वगंधा भी स्ट्रेस दूर करने में मददगार माना जाता है। आप रोजाना रात को सोते समय गुनगुने दूध के साथ अश्वगंधा चूर्ण लेने की आदत डालें। इससे तनाव दूर होने के साथ शरीर की कमजोरी दूर होगी और नींद अच्छी आएगी।

यह भी पढ़ें -   ठंड में बाजरा खाने से होंगे फायदे

तुलसी का सेवन
कई तरह के औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी आपके तनाव को भी कम करने में मददगार है. वर्कप्लेस से लौटने के बाद आप तुलसी की पत्तियों को पानी में उबाल कर उसमें थोड़ा नींबू और शहद डालकर पीएं। इससे काफी आराम मिलेगा। इसे रोजाना करने से आप तनाव ही नहीं, बल्कि तमाम हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से निजात मिलेगी।

बादाम और अखरोट का करें सेवन
दिन भर वर्कप्लेस पर काम करने के बाद जो थकान होती है, उससे बचाव करने में बादाम और अखरोट मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना बादाम और अखरोट को भिगोकर उसे पीसकर गुनगुने दूध में मिक्स करके पिएं। कुछ दिन ऐसा करके देखिए। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।

यह भी पढ़ें -   सिर्फ चर्बी जमने से ही नहीं, और कई कारणों से भी फूल जाता है पेट, समस्या को ऐसे करें दूर

ग्रीन टी का इस तरह करें सेवन
वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी स्ट्रेस कम करने में भी उपयोगी मानी जाती है। इसमें मौजूद एल-थिएनाइन तनाव को घटाने में मददगार होते हैं, अगर आप अकसर स्ट्रेस में रहते हैं तो सामान्य चाय पीने की बजाय ग्रीन टी लेने की आदत डालें।

लैवेंडर ऑयल से करें सिर की मसाज
लैवेंडर ऑयल को भी स्ट्रेस दूर करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। ये तनाव दूर करके मूड को फ्रेश करता है। लैवेंडर ऑयल की खुशुबू हैप्पी हार्माेन्स को बढ़ाने का काम करती है। इससे तनाव कम होता है. आप किसी अन्य तेल में लैवेंडर ऑयल की दो से चार बूंदे डालकर अपने सिर की मसाज कर सकते हैं।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *