बढ़ती गर्मी और चिलचिलाती धूप के बीच कैसे रहें सेहतमंद, अपनाएं ये टिप्स

खबर शेयर करें


समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। गर्मियों के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में चिलचिलाती धूप में बाहर निकलना काफी मुश्किल हो जाता है। इस बढ़ती गर्मी के कारण व्यक्ति को कमजोरी, थकावट और सुस्ती महसूस होने लगती है। कई बार गर्मी और ह्यूमिडिटी के कारण चक्कर और उल्टी जैसा महसूस होने लग सकता है। साथ ही तेज धूप के कारण हीट वेव यानी की टू लगना, सिरदर्द, डिहाइड्रेशन, सनबर्न और टैन जैसी स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

गर्मियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे गर्मियों में लू लगने जैसी परेशानी से आपका बचाव हो सकता है।

शरीर को हाइड्रेट रखें
गर्मी के मौसम में अपने शरीर में पानी की कमी ना होने दें. ज्यादा पानी पीएं क्योंकि कम पानी पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। कई लोगों को कम पानी पीने की आदत होती है या फिर लोग पानी पीना ही भूल जाते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन के कारण कई हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए गर्मियों में जितना हो सके उतना पानी जरूर पीएं। कहीं बाहर जाते समय या ट्रेवल करते समय अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें। लस्सी, नींबू पानी, छाछ भी आपके शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी पुलिस ने छह साल से फरार चल रहे प्रॉपर्टी डीलर को किया गिरफ्तार, इन मामलों में है आरोपी

बाहर जाते समय बरतें सावधानियां
बेवजह तेज धूप में बाहर जाने से बचें। जरूरी काम पड़ने पर ही धूप में बाहर निकलें और यदि आप धूप में बाहर जा ही रहें है तो आपको कुछ सावधानियां जरूर बरतनी चाहिए जैसे कि बाहर जाते समय हल्के कपड़े, हल्के रंग के कपड़े, ढीले, सूती कपड़े पहने। चश्मे, छाता, टोपी जैसी चीजों के साथ ही बाहर निकलें। साथ ही ध्यान रखें की बच्चों को दिन में बाहर खेलने जाने से रोकें।

अपनी डाइट का खास ख्याल रखें
बाहर का तला भूना, मसालेदार और बासी खाना खाने से बचें. क्योंकि कई लोगों को रात का खाना सुबह यानी की बासी खाने का सेवन करते हैं। लेकिन गर्मियों के मौसम में रात का खाना खाने से बचें और साथ ही तरबूज, खीरा और ककड़ी जैसे मौसमी चीजें खाएं। इसकी साथ ही सॉफ्ट या कार्बाेनेटेड ड्रिंक पीने से परहेज करें। ध्यान रखें कि मसालेदार और ऑयली फूड्स का सेवन कम करें।

यह भी पढ़ें -   23 मई से 22 तक रहेगा ज्येष्ठ माह, भूलकर भी न करें ये काम

सनस्क्रीन लगाएं
गर्मी में बाहर जाते समय सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. क्योंकि सूरज की हानिकारक किरणों के कारण स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. धूप से स्किन टैन, सनबर्न की प्रॉब्लम हो सकती हैं. इसलिए आप बाहर जाते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं. ध्यान रखें कि सनस्क्रीन लगाने के 15 मिनट बाद घर से बाहर निकलें।

देर तक बाहर ना रहें
कुछ लोगों की बाहर बिना वजह धूमने की आदत होती है. लेकिन गर्मियों के मौसम में ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि धूप में बेवजह बाहर घूमने से आपको लू लग सकती है और आपकी सेहत खराब हो सकती है। इसलिए गर्मियों में बिना वजह बाहर ना निकलें खासकर दोपहर के समय।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440