गर्मियों के मौसम के लिए फिट और स्वस्थ रहने के कुछ सुझाव गर्मी में खुद को स्वस्थ और फिट रखने के तरीके

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। गर्मियों के महीनों में वर्कआउट करना एक थकाऊ काम लगता है? यहाँ एक बात है! आप गलत कर रहे हैं। सभी डाइट प्लान या एक्सरसाइज़ व्यवस्थाएँ गर्मियों के मौसम को ध्यान में रखकर नहीं बनाई जाती हैं। हर बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर की ज़रूरतें भी बदलती रहती हैं। नीचे गर्मियों के मौसम के लिए फिट और स्वस्थ रहने के कुछ सुझाव दिए गए हैं।

गर्मी के मौसम में खाने योग्य खाद्य पदार्थ
गर्मी के मौसम में हमारे शरीर से पानी की कमी बहुत तेजी से होती है। शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित रखने और हाइड्रेटेड रहने के लिए इस खोए हुए पानी की भरपाई करना बहुत जरूरी है ।

गर्मियों के महीनों में ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा भरपूर हो, शरीर को ठंडक मिले और जिनमें बहुत सारे आवश्यक विटामिन और खनिज हों। मौसमी फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं।

आइये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिनका आनंद गर्मी के मौसम में लिया जा सकता है।

दही- सादा, बिना मीठा किया हुआ दही एक शक्तिशाली प्रोबायोटिक है और पाचन में सहायक है। दही चावल भारत के कई तटीय राज्यों में मुख्य भोजन है।

नारियल का पानी- नारियल का पानी एक स्वादिष्ट प्राकृतिक पेय है जो ऊर्जा बढ़ाने के लिए जाना जाता है। इसमें शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक कई आवश्यक विटामिन और खनिज होते हैं। और अगर आप भाग्यशाली हैं, तो आप मीठे नारियल की गिरी का भी आनंद ले सकते हैं जो कभी-कभी नारियल के बढ़ते चरणों के दौरान पाई जाती है।

यह भी पढ़ें -   सखी सहेली ग्रुप की सुमन अध्यक्ष व खुशबू बनी महामंत्री

स्वीट कॉर्न- स्वीट कॉर्न फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और इसमें विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन बी पाया जाता है जो त्वचा, बालों और आँखों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर सकता है। स्वीट कॉर्न एक बहुमुखी सामग्री है और इसे कई तरह के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

छाछ- गर्मियों में छाछ पीने से शरीर ठंडा और हाइड्रेटेड रहता है। इससे हीट स्ट्रोक की संभावना भी कम हो जाती है।

आम- स्वादिष्ट होने के अलावा, आम प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और आयरन और मैग्नीशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं।

तरबूज – तरबूज कूलर और मोजिटोस आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं और आपको तरोताजा महसूस कराते हैं।

खीरा- पानी की मात्रा से भरपूर खीरे ठंडक देते हैं और सलाद में कुरकुरापन लाते हैं।

बेरीज- ब्लूबेरी, रास्पबेरी और यहां तक कि गूजबेरी (आंवला) भी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। इन्हें स्मूदी में या फिर नाश्ते के तौर पर खाया जा सकता है।

नींबू पानी- नींबू पानी के नाम से लोकप्रिय नींबू पानी अत्यंत ताजगीदायक होता है और कैलोरी के प्रति जागरूक लोग भी इसका आनंद ले सकते हैं।

भुने हुए चने का पाउडर (सत्तू) – आप अपनी आहार संबंधी ज़रूरतों के अनुसार सत्तू में धनिया पत्ती , पुदीना पत्ती, नमक या चीनी मिलाकर आसानी से शीतल पेय तैयार कर सकते हैं। यह शीतल पेय न केवल आपको तरोताज़ा करता है बल्कि आपके शरीर के लिए ज़रूरी प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में प्रदान करता है।

गर्मियों में स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने वाले व्यायाम
गर्मी के बावजूद लगातार सक्रिय रहना और व्यायाम करते रहना फिटनेस हासिल करने की कुंजी है। नीचे कुछ ऐसे वर्कआउट दिए गए हैं जिनका आनंद गर्मियों के महीनों में लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   युवा उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने को दी सरकारी योजनाओं की जानकारियां

तैराकी- तैराकी से बेहतर व्यायाम और ठंडक पाने का और क्या तरीका हो सकता है? तैराकी एक ऐसी गतिविधि है जो बहुत ज़्यादा थकाने वाली नहीं लगती, फिर भी यह अतिरिक्त वज़न घटाने में काफ़ी मदद करती है।

तेज चलना- सुबह-सुबह या शाम के समय नियमित रूप से तेज चलना गर्मियों के मौसम में सक्रिय रहने का एक अच्छा तरीका है। पैदल यात्रा – तेज गति वाले शहरी जीवन से ब्रेक लेकर पहाड़ियों में पैदल यात्रा करना एक अच्छा साहसिक खेल है जिसका आनंद गर्मियों में लिया जा सकता है।

साइकिल चलाना- कार को छोड़ दें और स्थानीय बाजार में साइकिल से जाएं। साइकिल चलाने से न केवल फिट रहने में मदद मिलती है, बल्कि कार के ईंधन की लागत भी बचती है।

गर्मी से बचने के 11 सामान्य उपाय

  • ढीले कपड़े पहनें.
  • गर्मियों के महीनों में भोजन पचाना विशेष रूप से कठिन होता है। अपच और सूजन से बचने के लिए बार-बार थोड़ी मात्रा में खाना खाएं।
  • अपनी आँखों को सूर्य की कठोर किरणों से बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनें।
  • पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन लगाकर अपनी त्वचा को पराबैंगनी किरणों से बचाएं।
  • कैफीन का अत्यधिक सेवन करने से बचें।
  • दोपहर के समय घर के अंदर रहने का प्रयास करें।
  • फास्ट फूड, तले हुए या स्ट्रीट फूड से बचें।
  • खूब सारा पानी और अन्य तरल पदार्थ पियें।
  • व्यायाम करना न छोड़ें।
  • अपने पैकेज्ड पेय पदार्थों के सेवन को नियंत्रण में रखें क्योंकि उनमें अत्यधिक मात्रा में अतिरिक्त चीनी होती है।
  • मौसमी फल और सब्जियाँ खाएँ।
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440