25 मई शनिवार से प्रारम्भ होने वाला है नौतपा, बारिश अच्छी होगी या नहीं?

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। नौपता में यदि बारिश नहीं होती है तो यह माना जाता है कि बारिश अच्छी होगी। यदि रोहिणी नक्षत्र काल के दौरान पूरे समय वर्षा न हो तो यह माना जाता है कि बारिश इस बार जबरदस्त होने वाली है। इस बार 25 मई 2024 शनिवार से नौताप प्रारंभ हो रहा है। आओ जानते हैं कि इस बार क्या होने वाला है।

किसे कहते हैं नौतपा-
सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में जाने से नौतपा प्रारंभ होता है। यानी सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में रहने के प्रारंभिक नौ दिनों तक धरती खूब तपती है। अर्थात ये 9 दिन बहुत गर्म रहते हैं। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार मई के आखिरी सप्घ्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम होती है इसलिए भीषण गर्मी पड़ती है।

यह भी पढ़ें -   वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति की कार्यकलापों के संचालन को दो समितियों का हुआ गठन

कब प्रारंभ होगा नौतपा
सूर्य देव 25 मई को सुबह 03 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे। इसकी अवधि 15 दिनों की होती है लेकिन इसके शुरू के 9 दिनों में तेज गर्मी पड़ती है। सूर्य देव 8 जून 2024 को 1.04 मिनट तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे।

क्या तपेगा नौतपा
नौतपा के प्रारंभ के 9 दिन बहुत ज्घ्यादा गर्म रहने वाले हैं। इन 9 दिनों में आसमान से आग बरस सकती है। देश के अधिकतर हिस्सों में लू चलेगी। नौतपा के दौरान तापमान 44 से 45 डिग्री तक पहुंच जाता है। सूर्य की गर्मी के चलते समुद्र और नदियों का जल वाष्प बनकर उड़ जाता है और यही वाष्प बादल का रूप ले लेती हैं।

यह भी पढ़ें -   दून मेडिकल कालेज में नर्सिंग स्टाफ को बायोमैट्रिक हाजिरी न लगाना पड़ा महंगा, वेतन पर लगी रोक

क्या होगा मौसम का हाल
नौतपा या नवतपा यदि तपता है तो देश में तेज हवा और बवंडर चलेंगे। समुद्री क्षेत्रों के आसपास बारिश की संभावना रहेगी। नौतपा के कारण संक्रमण में कमी आएगी और संक्रमण से होने वाली मौत में भी कमी आएगी। हालांकि देश में इससे भय का माहौल खत्म होगा। माना जा रहा है कि इस बार नौतपा पूरे समय तपेगा जिसके चलते देश में अच्छी बारिश होगी।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440