बुखार और गले के संक्रमण से भी राहत दिलाती है सुक्कू कॉफी, जानिए इसके फायदे

खबर शेयर करें

Sukku coffee also provides relief from fever and throat infection, know its benefits

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सुक्कू कॉफी या अदरक की चाय तमिलनाडु में एक लोकप्रिय हर्बल ड्रिंक है। सुक्कू कॉफी सिर्फ कॉफी के नाम से जाना जाता है, वास्तव में ये एक कॉफी नहीं है। आप इसे अपने रोजमर्रा की ड्रिंक के रूप में शामिल करना एक अच्छा विक्लप है। सुक्कू कॉफी इलायची, काली मिर्च, धनिया और अदरक को मिलाकर तैयार कर जाती है जो हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद है। सालों से इस कॉफी का इस्तेमाल तमिल के घरों में पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए की जाती है। इसकी खुशबू आपके नाक की रुकावट को खोलती है और बुखार और गले के संक्रमण से भी राहत दिलाती है। आइए जानते हैं सुक्कू कॉफी पीने के हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में-

सुक्कू कॉफी के हेल्थ बेनिफिट्स

पाचन संबंधी परेशानी से राहत
पेट खराब हो, अपच, डायरिया, सर्दी या गले की खराश सुक्कू कॉफी आपको इन सभी समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है। सुक्कू कॉफी में मौजूद अदरक और धनिया जैसी प्राकृतिक जड़ी बूटियों और मसालो से युक्त ये हेल्दी ड्रिंक आपके आंत के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा, सुक्कू कॉफी मतली के लिए सबसे प्रभावी इलाजों में से एक है। अगर आप मतली का अनुभव कर रहे हैं, तो एक कप सुक्कू कॉफी आपको अच्छी फील कराने के लिए अच्छा ऑप्शन है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में 1 बजे तक कुल 33.33 फीसदी हुआ मतदान, देखिए अभी तक का पांचों सीटों का मत प्रतिशत

पीरियड्स में फायदेमंद
धनिया के बीज आपके पीरियड सर्कल को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। ये ड्रिंक पीने से आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने वाले हार्माेन को बढ़ावा देकर मासिक धर्म प्रवाह में सुधार करता है। सालों से, मासिक धर्म को संतुलित करने के लिए आयुर्वेदिक औषधि में धनिया का उपयोग किया जा रहा है, और यह पीरियड के दौरान असुविधा, सूजन, दर्द और ऐंठन को कम करने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण मौजूद होते हैं जो मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   बर्फ से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जान आप बेहद हैरान हो जाएंगे

ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार
बहुत से लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं जो आपके हेल्थ के लिए काफी खतरनाक है। जब आप मसाले से भरे इस ड्रिंक का सेवन करते हैं, तो यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यह खून के थक्कों और स्ट्रोक के विकास जैसी घातक स्थितियों की घटनाओं को भी कम करता है।

एनीमिया में लाभकारी
अगर आप छोटे बच्चों को इस तरह के हेल्दी ड्रिंक पिलाते हैं तो उन्हें एनीमिया की समस्या नहीं होगी। क्योंकि ये ड्रिंक आयरन युक्त ताड़ के गुड़ से तैयार किया जाता है जो एनीमिया के जोखिम को कम करता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440