टमाटर क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर प्राकृतिक, स्वस्थ चमक लाता है और विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है

खबर शेयर करें

Tomatoes repair damaged skin to reveal a natural, healthy glow and are rich in vitamins and nutrients

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। जब त्वचा की देखभाल की बात आती है, तो आपको स्वस्थ और चमकदार त्वचा देने वाली सामग्री की तलाश में दूर-दूर जाने की ज़रूरत नहीं है। लगभग हर रसोई में आसानी से उपलब्ध और सभी को पसंद आने वाला टमाटर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई त्वचा-लाभदायक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आपको अपने सपनों की त्वचा दे सकते हैं। लाइकोपीन से भरपूर, टमाटर में पाया जाने वाला एक एंटीऑक्सीडेंट, यह क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत कर सकता है और इसकी प्राकृतिक, स्वस्थ चमक को बहाल कर सकता है। इसके अम्लीय और कसैले गुण इसे तैलीय और मुहांसे वाली त्वचा वाली महिलाओं के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री बनाते हैं।

तेल कम करें
टमाटर त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाता है, यह सबसे लोकप्रिय है। तैलीय और मुहांसे वाली त्वचा वालों में अत्यधिक तेल उत्पादन एक आम चिंता है। यह समग्र रूप में बाधा डाल सकता है और साथ ही आपके मेकअप को जगह पर रखना मुश्किल बना सकता है। अगर आप अपने चेहरे से तेल सोख कर थक चुके हैं तो इस प्राकृतिक तरीके को आजमाएं जिसमें टमाटर का इस्तेमाल शामिल है।

कैसे करें उपयोग
एक टमाटर को आधा काटें और इसे पूरे चेहरे पर मलें। इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर चिकनी, मुलायम और मैट जैसी दिखने वाली त्वचा पाने के लिए धो लें। नियमित उपयोग के साथ, यह अत्यधिक तैलीय त्वचा की समस्या का समाधान करेगा और आपकी त्वचा के प्राकृतिक पीएच स्तर को संतुलित करेगा।

मृत त्वचा को हटाता है
हमारी त्वचा पर्यावरण से गंदगी, तेल, प्रदूषण और अन्य हानिकारक चीजों को आकर्षित करती है और इससे आपकी त्वचा समय के साथ सुस्त और असमान दिखने लगती है। इस गंदगी से छुटकारा पाने के लिए नियमित सफाई ही काफी नहीं है क्योंकि यह त्वचा के रोमछिद्रों में फंस जाती है। टमाटर में मौजूद एंजाइम मृत त्वचा कोशिकाओं की ऊपरी परत को हटाकर हल्के से त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं।

यह भी पढ़ें -   गंगा दशहरा पर वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति ने शरबत वितरण कर कमाया पुण्य

कैसे करें उपयोग
आपने टमाटर के गूदे में चीनी मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाने के बारे में सुना होगा, हमारा सुझाव है कि आप इसे केवल बॉडी स्क्रब के रूप में उपयोग करें। आपके चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है और चीनी के दानों से आसानी से चिढ़ सकती है। चेहरे की त्वचा के लिए टमाटर के फायदे पाने के लिए आप इसके गूदे को वैसे ही लगा सकते हैं।

मुँहासे रोकता है
मुँहासे किशोरों और वयस्कों के बीच एक आम चिंता का विषय है, जबकि समस्या की जड़ तक पहुँचना महत्वपूर्ण है, कभी-कभी इससे छुटकारा पाने के लिए टमाटर के फायदों को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टमाटर में डीप क्लींजिंग एजेंट होते हैं और जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह त्वचा के पीएच स्तर को भी ठीक करता है, इसलिए यह ब्रेकआउट को बहुत अच्छी तरह से रोक सकता है और मुंहासों को कम कर सकता है।

कैसे करें उपयोग
एक टमाटर से गूदा निकाल लें और उसमें टी ट्री एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें। अपनी मुहांसे वाली त्वचा का इलाज करने के लिए सप्ताह में दो से तीन बार दोहराएं।

त्वचा में निखार लाता है
जो लोग एक अच्छे स्किनकेयर रूटीन का पालन नहीं करते हैं या सनस्क्रीन लगाना छोड़ देते हैं, वे पा सकते हैं कि उनकी त्वचा सुस्त और असमान दिखती है। टमाटर के फायदे इस समस्या को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी, ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर, टमाटर त्वचा की रंगत को निखारने के साथ-साथ त्वचा को चमकदार बनाता है और इसके प्राकृतिक रंग को प्रकट करता है।

कैसे करें उपयोग
एक कटोरी में एक टमाटर का रस लें और पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में चंदन पाउडर के साथ थोड़ी मात्रा में हल्दी पाउडर मिलाएं। इस स्किन-ब्राइटनिंग पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक आराम करें। मास्क धोएं और फर्क देखें!

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी आदि कैलाश में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लेंगे भाग

उम्र बढऩे के संकेतों में देरी करता है
ऐसे शहर में रहना जहां प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। आपकी त्वचा को सुस्त और बेजान बनाने के अलावा, यह समय से पहले बुढ़ापा भी पैदा कर सकता है। जबकि हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण है, उम्र बढऩे के संकेतों से लडऩे वाले उत्पादों और सामग्रियों का उपयोग करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। टमाटर विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भरे होते हैं जो उम्र बढऩे के शुरुआती लक्षणों का मुकाबला करते हैं।

कैसे करें उपयोग
टमाटर के गूदे और एवोकाडो को मैश करके पेस्ट बना लें। कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे पूरे चेहरे पर रगड़ें, फिर माइल्ड क्लींजर से धो लें।

रोमछिद्रों को कसता है
बड़े, खुले रोमछिद्र आपको उम्रदराज दिखाते हैं। खुले छिद्र गंदगी, धूल और प्रदूषण को आकर्षित करते हैं जो बाद में त्वचा के तेलों के साथ मिल जाते हैं जिससे मुंहासे निकलते हैं। टमाटर एक प्राकृतिक कसैले के रूप में काम करता है जो छिद्रों को सिकोडऩे में मदद करता है और ब्रेकआउट की घटना को कम करता है। यदि आपके रोमछिद्र बड़े हैं, तो अपनी त्वचा के लिए टमाटर के लाभों का उपयोग करके देखें।

कैसे करें उपयोग
बड़े पोर्स को सिकोडऩे के लिए एक टमाटर का गूदा लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर अच्छे से मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा की जलन से राहत दिलाता है
मेकअप और स्किनकेयर उत्पादों में कुछ सामग्री त्वचा में जलन पैदा कर सकती हैं और मुंहासे रोधी उत्पादों के अत्यधिक उपयोग से भी आपकी त्वचा में निखार आ सकता है। टमाटर के लाभों में से एक यह है कि यह एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरपूर होता है जो जलन को शांत करता है और त्वचा को शांत करता है।

कैसे करें उपयोग
एक टमाटर का गूदा निकाल लें और उसमें ताजा खीरे का रस मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद धो लें। हर दिन दोहराएं जब तक कि आपकी त्वचा शांत न हो जाए और जलन दूर हो जाए।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440