प्रातः उठते ही पेट में बनती है बहुत ज्यादा गैस? इन कारणों को ना करें इग्नोर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। पेट में गैस बनना काफी आम है। पेट में बनने वाली गैस इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी लाइफस्टाइल और खानपान कैसा है। लेकिन कई बार गैस की वजह से काफी समस्या का सामना भी करना पड़ता है। गैस की वजह से कई बार सीने में दर्द का सामना करना पड़ता है साथ ही अगर गैस फंस जाए तो इससे व्यक्ति को जानलेवा दर्द होने लगता है। अक्सर लोगों को सुबह उठने के तुरंत बाद पेट में काफी ज्यादा गैस बनने की समस्या का सामना करना है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है। सुबह के समय अगर आपके पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती हैं तो इसके कई संकेत हो सकते है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह के समय पेट में गैस बनने के कई कारण हो सकते है। ऐसे में जरूरी है कि आप उन चीजों पर ध्यान दें कि आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं। आइए जानते हैं सुबह के समय पेट में गैस बनने के कारणों के बारे में।

आपने एक रात पहले गैसी चीजें खाई हैं- अगर आप रात के समय डिनर में एक बड़ा कटोरा भरकर सलाद खाते हैं तो इससे आपको अगली सुबह ब्लोटिंग और गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। गैस की समस्या बढ़ाने वाली चीजें जैसे – बीन्स, फलियां, फूलगोभी, बंदगोभी में फाइबर े(नेचुरल रूप से पाया जाने वाला कार्बाेहाइड्रेट) काफी ज्यादा मात्रा में होता है। जब आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो पेट में मौजूद रोगाणु इन्हें फर्मेंट करना शुरू कर देते हैं जिससे सीओ 2, मीथेन और अन्य तरह की गैस बनने लगती है जिससे आपको खाना पचाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें -   बदलते मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने में अदरक और चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद

बहुत अधिक मसाले वाला भोजन करने से भी गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है। बहुत अधिक तीखापन आंत की गतिशीलता को ट्रिगर करता है, जिससे आप अधिक गैस पास करते हैं।

आपके पेट में जा रही है बहुत ज्यादा हवा- अगर आपको सुबह उठते ही बहुत ज्यादा गैस बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसका एक कारण ये है कि आपके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में हवा जा रही है। जब ये हवा आपके जठरांत्र प्रणाली में प्रवेश करती है तो इससे गैस, ब्लोटिंग और डकार आने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

आप ज्यादा पानी नहीं पीते- जब आप सही मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तो इससे आपको गैस और कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पर्याप्त एचटीओ के बिना आपका मल सूख जाता है जिससे इसे आपके शरीर से बाहर निकलने में काफी ज्यादा समय लगता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पेट में खाने के फर्मेंट होने से हाइड्रोजन, मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड का निर्माण होता है जिससे आपका पेट गुब्बारे की तरह फूलने लगता है।

पीरियड्स के दौरान- सुबह के समय पेट में गैस बनने का एक और कारण महिलाओं में पीरियड्स का होना है। पीरियड्स के दौरान होने वालेहोर्माेनल इम्बैलेंस का असर आपकी गट हेल्थ पर पड़ता है। उदाहरण के लिए, कुछ हार्माेन आपके पेट की गतिशीलता को कम कर देते हैं। जिससे आपको बहुत ज्यादा गैस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि पीरियड्स खत्म होने के साथ ही बहुत ज्यादा गैस बनने की समस्या से भी छुटकारा मिल जाता है। पीरियड्स के बाद आपका पेट फिर से नॉर्मल तरीके से काम करने लगता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड की साहसी महिला, दराती लेकर गुलदार से भिड़ी

पेट में इंफेक्शन के कारण- अगर सुबह उठने के बाद आपके शरीर से बहुत ज्यादा गैस निकल रही है तो यह आंत में किसी इंफेक्शन के कारण हो सकता है. एक तरह का इंफेक्शन तब होता है जब एच पाइलोरी नाम का बैक्टीरिया आपके पेट को संक्रमित करता है. यह बैक्टीरिया आपके थूक, उल्टी और गंदे पानी से बने खाने को खाने से आसानी से फैलता है। काफी आम है और बहुत से लोगों को इस इंफेक्शन का सामना करना पड़ता है।

गैस, ब्लोटिंग के अलावा एच पाइलोरी बैक्टीरिया से संक्रमित व्यक्ति के शरीर में दिखते हैं ये लक्षण-

  • पेट में दर्द और जलन का एहसास
  • पेट में दर्द जो तब और ज्यादा बढ़ जाता है जब आपका पेट खाली हो।
  • जी मिचलाना
  • भूख ना लगना
  • बहुत ज्यादा डकार आना
  • बिना किसा वजह के वजन कम होना

मेडिकल कंडीशन- कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से भी पेट में बहुत ज्यादा गैस बनती है। जैसे कि डाइवर्टिक्युलाइटिस, अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन्स डिजीज, इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, डायबिटीज, थायराइड डिसफंक्शन या फिर इंटेस्टाइन ब्लॉकेज की वजह से।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440