चारधाम यात्रा मार्गाे पर सफाई एवं यातायात व्यवस्था को लेकर शहरी मंत्री ने ली अधिकारियों की बैठक, दिये दिशा-निर्देश

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। प्रदेश के वित्त/शहरी विकास/संसदीय कार्य मंत्री प्रेम चन्द अग्रवाल द्वारा विधानसभा स्थित सभा कक्ष में चारधाम यात्रा मार्गाे पर सफाई व्यवस्था एवं यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में देहरादून, हरिद्वार, पौडी, टिहरी, रूद्रप्रयाग तथा चमोली जनपदों के नगर निगम/नगर पालिका/नगर पंचायत के अधिकारियों तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

बैठक में मंत्री द्वारा चारधाम यात्रा की सुचारू व्यवस्था किये जाने हेतु साफ सफाई व्यवस्था, सभी निकाय क्षेत्रों में दवाईयों का छिडकाव, प्लाटिक प्रतिबन्ध, पार्किग व्यवस्था, यात्रीयों को ठहरने की व्यवस्था तथा ट्रैफिक जाम के सम्बन्ध में नगर पालिका/नगर पंचायतो तथा पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। मंत्री ने साफ सफाई 03 शिफ्ट में किये जाने तथा रात्रि में साफ-सफाई किये जाने, कूड़ा उठान हेतु अतिरिक्त कार्मिक लगाये जाने के भी निर्देश दिये। यात्रा सीजन को देखते हुए सौचालयों की पूर्ण व्यवस्था किये जाने तथा शौचालय की साफ सफाई पर भी विशेष घ्यान देने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये। जहॉ पर शौचालय सीट की कमी है तो सौचालय सीट की संख्या बढाई जाय।

यह भी पढ़ें -   पूरी नींद न ले पाना या कम नींद से हो सकती हैं इतनी समस्याएं! जानकर आपको भी होगी हैरानी

उन्होंने कहा कि शौचालय में किसी भी प्रकार की गन्दगी नही होनी चाहिए। मंत्री ने चिन्यालीसौड रूद्रप्रयाग, धरासू में मोबाईल सौचालय की व्यवस्था करने हेतु अधिकारियों को निर्देश दिये। मत्री ने कीटनाशक दवाईयों के छिड़काव प्रतिदिन किये जाने तथा यात्रियों को ठहराने हेतु होटल, धर्मशाल, लॉज, होम स्टे, आदि की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिये। प्लाटिक हेतु चेकिंग अभियान चलाने तथा टैªफिक व्यवस्था को शान्तिपूर्ण ढ़ग से ठीक करने हेतु तथा टैªफिक हेतु वैकल्पिक व्यवस्था बनाये जाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिये।

उन्हांेने कहा कि यदि टैªफिक बढने से पार्किग की समस्या हुई तो वैकल्पिक पार्किग व्यवस्था हेतु लोगो से सम्पर्क कर उनकी भूमि पर पार्किग स्थापित करने की सहमति ले, चाहे उसका भुगतान ही देना पडे, चाहे स्कूल के प्रागण हो, होटल हो या अन्य कोई जगह। जिसके लिए आने वाले यात्रियों/पर्यटकों को किसी भी असुविधाओ का सामना न करना पडे। उन्होने कहा कि आटो चालक, बस चालक, बिक्रम चालकों के जो रेट तय किये गये हैं, उसी के अनुसार किराया लें। जिसके लिए वाहन पर रेट लिस्ट चस्पा करने के निर्देश दिये गये तथा पुलिस अधिकारियो को टोल फ्री नम्बर जारी करने के भी निर्देश दिये। यदि कोई गलत या अधिक रेट चार्ज करता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जा सके। उन्हांेने कहा कि यात्रियों/पर्यटको के साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार बर्दाशत नही किया जायेगा। बैठक में अपर मुख्य सचिव, आनन्द वर्द्धन, सचिव, शहरी विकास, एडीजी वी मुरूगेशन डीआईजी टैफिक मुख्तार मोहन, जिलाधिकारी आर राजेश कुमार डीजी जन्मेजय खण्डूरी निदेशक शहरी विकास ललित मोहन रायल तथा जनपद से अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.