कद्दू के बीज में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है, रोजाना खाएं

खबर शेयर करें

Vitamin A is found in abundance in pumpkin seeds, eat daily

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। इन दिनों बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अनहेल्दी खाना खा लेते हैं। ये सेहत पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालता है। इस चीज से पेट खराब होता है। इसके अलावा सेहत से जुड़ी कई अन्य परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ ऐसे सुपरफूड्स खाएं। जिनसे न केवल आपको भरा हुआ महसूस हो बल्कि आपकी सेहत को भी कई फायदे मिलें। ऐसे में आप कद्दू के बीज भी खा सकते हैं। इन बीज में विटामिन ए भरपूर होता है।

ये आखों और त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं। इसके अलावा इनमें विटामिन सी भी होता है। ये इम्युनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं। ये कोलेजन के उत्पादन भी मदद करते हैं। ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखते हैं।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए

कद्दू में विटामिन सी होता है। ये इम्युनिटी को मजबूत बनाता है। ये सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। ये आपको संक्रमण और बीमारियों से बचाता है. ये इम्युनिटी को मजबूत बनाता है।

हृदय

कद्दू के बीज हृदय को भी स्वस्थ रखने का काम करते हैं। कद्दू के बीज में पोटैशियम होता है। ये हृदय से जुड़े रोग के जोखिम को कम करता है। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। कद्दू के बीज में फाइबर होता है। ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करता है। ये हृदय को स्वस्थ बनाए रखने का काम करता है। कद्दू के बीज स्वाद से भी भरपूर होते हैं।

यह भी पढ़ें -   बकरीद को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क, संदिग्धों पर रहेगी कड़ी नजर, एसएसपी ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

वजन को कंट्रोल करने के लिए

कद्दू के बीज में कैलोरी कम मात्रा में होती है। इसमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। कद्दू के बीज खाने से आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है। आप खुद को अनहेल्दी खाने से बचा पाते हैं. आप कद्दू के बीज को स्नैक्स की तरह भी खा सकते हैं।

आंखों के लिए

कद्दू के बीज आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होता है। ये आपको मोतियाबिंद जैसी आंखों की परेशानी से बचाता है। ये कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में असरदार साबित हो सकता है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440