गलत तरीके से नमक का सेवन बना सकता है जल्दी बूढ़ा, इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। नमक हमारे आहार का एक अभिन्न अंग है और इसके बिना आहार की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। ऐसा माना जाता है कि पहले लोग मीठा ज्यादा खाते थे, लेकिन अब लोग ज्यादातर नमक वाले फूड्स ही खाते हैं। खासतौर पर हमारे देश में बिना नमक के लोगों का पेट नहीं भरता है और यही कारण है कि बाहर मिलने वाले अधिकतर फास्ट फूड भी नमकीन ही होते हैं। वैसे तो नमक हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है, इससे स्वास्थ्य को अनेक लाभ मिलते हैं और हमारी पाचन प्रणाली भी तेज होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में नमक खाने से आपको सिर्फ ब्लड प्रेशर व सूजन जैसी स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं बल्कि यह एजिंग के लक्षणों को भी जल्दी लाता है। साथ ही शरीर में अधिक मात्रा में सोडियम होना शरीर को कई गंभीर नुकसान भी पहुंचा सकता है। यदि आपको भी अधिक नमक खाने की आदत है तो यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। इस लेख में नमक की अधिकता के कारण होने वाली समस्याओं व उनसे निपटने के सही तरीकों के बारे में बताया गया है।

अधिक नमक का सेवन जल्दी ला सकता है बुढ़ापा

यह भी पढ़ें -   घर के बाहर खड़ी बाईक पर चोरों ने किया हाथ साफ

यदि आप भी जवान व स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो आपको नमक का एक नियंत्रित मात्रा में इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से रक्त की गुणवत्ता प्रभावित हो जाती है और साथ ही आंखों संबंधी समस्याएं भी होने लगती हैं। साथ ही अधिक नमक खाने वाले लोगों को बाल झड़ने की समस्या भी होती है और ये सभी लक्षण आपको बुढ़ापे की तरफ लेकर जाते हैं।

किन लोगों को कम खाना चाहिए नमक
व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार नमक की मात्रा भी अलग-अलग हो सकती है। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 5 ग्राम से अधिक मात्रा में नमक नहीं खाना चाहिए और ऐसा करने पर स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। हालांकि, जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर या स्वास्थ्य से संबंधित कोई अन्य समस्या है, उन्हें नमक का उचित मात्रा में सेवन करने के लिए डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें -   व्यस्तम चौराहे से चोरों ने उड़ाये होर्डिंग व बोर्ड

किन स्थितियों में कम खाना चाहिए नमक
जिन लोगों के शरीर के किसी हिस्से में सूजन हो गई है, उनके लिए अधिक मात्रा में नमक खाना हानिकारक हो सकता है। साथ ही हाई बीपी से ग्रस्त लोगों को सामान्य से कम मात्रा में नमक खाने की सलाह दी जाती है और ऐसा न करने पर उनका स्वास्थ्य गंभीर रूप से बिगड़ सकता है। यदि आपको तेज बुखार है, तो भी कुछ दिन के लिए नमक के सेवन को कम कर देना चाहिए।

स्वास्थ्य के लिए जरूरी है नमक
हालांकि, नमक स्वास्थ्य को नुकसान सिर्फ तब पहुंचाता है, जब इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए। वहीं इसका सामान्य में मात्रा में सेवन करना पूरी तरह से सुरक्षित होता है और यह स्वास्थ्य के लिए जरूरी भी है। शरीर में पानी के संतुलन को बनाए रखने के लिए नमक जरूरी होता है और इसकी कमी होने पर मांसपेशियों में दर्द व ऐंठन होना, तनाव व डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्याएं आदि होने लग जाती हैं। साथ ही शरीर में नमक की कमी होने पर कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.