आप अगर धूल की एलर्जी से परेशान है तो इन उपायों को जरूर करें ट्राई

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। बहुत लोगों को धूल से एलर्जी होती है। जिसकी वजह से उनको छींक आना, सांस लेने में दिक्कत होना, नाक बहना, नाक का भरा होना, आंखों में सूजन, आंख-नाक और गले में खुजली, खांसी, सिर दर्द, थकान और कमजोरी समेत कई और दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

इस एलर्जी की सबसे बड़ी वजह वह कण हैं, जिनको डस्ट माइट्स कहा जाता है। इन कणों में सूक्ष्मजीव मौजूद रहते हैं जिनको आंखों से देखा नहीं जा सकता है। इसके साथ ही हवा में मौजूद पराग के कण, जानवरों के बाल व रूसी, फंगस और कई तरह के बैक्टीरिया भी एलर्जी की वजह बनते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि डस्ट एलर्जी होने पर इससे निजात पाने के लिए आप किन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं –

यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल – एलर्जी से निजात पाने के लिए आप यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप यूकलिप्टस या लैवेंडर ऑयल की चार-पांच बूंदों को गर्म पानी में डाल कर इसकी भाप लें। भाप लेने के लिए आप चाहें तो वेपोराइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इन दोनों ही तेलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो सूजन और दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें -   बीपीएल प्रयास शिक्षा समिति में धूमधाम से मनाया गया बाल दिवस, बच्चों ने दी रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति

शहद – एलर्जी को दूर करने के लिए आप शहद की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप सीधे तौर पर रोजाना दो चम्मच शहद का सेवन कर सकते हैं। शहद का सेवन एक कप पानी में मिलाकर भी किया जा सकता है। शहद में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो एलर्जी से निजात दिलाने में मददगार हैं।

एलोवेरा जूस – एलर्जी को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जूस का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एलोवेरा के पत्ते को काट लें और इसके छिलके को निकाल दें। साथ ही इस पर मौजूद पीले रंग की परत को भी हटा दें। इसके बाद जेल निकालकर इसको मिक्सी में डालें और साथ में एक कप पानी भी डाल दें। फिर इसको ग्राइंड करें और जूस बना लें। इसके बाद इसका सेवन करें। एलोवेरा में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, साथ ही बैक्टीरिया और फंगस को खत्म करने वाले गुण भी होते हैं। जो एलर्जी की वजह से हो रही तमाम दिक्कतों को कम करने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें -   जानिए क्यों इस मौसम में जरूरी है आपकी रसोई में सोंठ का होना, हम बता रहे हैं इसके कारण

हल्दी – डस्ट एलर्जी को दूर करने के लिए आप हल्दी और काली मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कप दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला लें। फिर इस दूध को किसी बर्तन में उबाल लें। इसके बाद दूध को ठंडा करें और इसमें एक चुटकी काली मिर्च और कुछ बूंदें शहद की मिला लें। इन सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद इस दूध का सेवन करें। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एलर्जी से राहत देने में मदद करते हैं।

यह भी पढ़ें -   सुबह के वक्त इन चीजों को देखना होता है अशुभ, करें बचने की कोशिश

सेब का सिरका – डस्ट एलर्जी को दूर करने के लिए आप सेब के सिरके की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और पी लें। अगर आप चाहें तो इसमें टेस्ट के लिए कुछ बूंद शहद भी मिला सकते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो एलर्जी को कम करने में मदद करते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *