Coffe

रोजाना 2 कप कॉफी पीने के फायदे जान हैरान रह जाएगें आप

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भारतीय समाज में भी धीरे धीरे कॉफी पीने का चलन बढ़ रहा है। आप जब भी सुबह जगते होगे तो आपको सबसे पहले चाय या कॉफी चाहिए। जिसके बिना तो आपकी दिन की शुरुआत ही नही होती है। इसके बिना आपको आलसी बने रहते है। कॉफी पीते ही आपके अंदर स्फूर्ति आ जाती है। लेकिन आप जानते है कि कॉपी हमारी नींद भगाने के अलावा हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर इसका सेवन दिन में केवल 2-3 बार किया जाएं। जानिए इसके फायदों के बारें में।

तनाव से पाएं छुटकारा

सिओल नेशनल यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने चूहे पर प्रयोग करके पाया कि चूहे को देर तक जागती हालत में रखने के बाद जब उसे कॉफी सुंघाई गई तो दिमाग में उन प्रोटीन पर असर पड़ा जो तनाव के लिए जिम्मेदार होते हैं. सिर्फ तनाव ही नहीं नींद पूरी ना होने पर होने वाली थकावट भी कॉफी से दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   एक माह से लापता युवती बाजपुर में मिली

पार्किंसंस से मुकाबला
साइंस डेली पत्रिका के मुताबिक पार्किंसंस से जूझ रहे लोगों में कॉफी शरीर पर नियंत्रण बनाने में मददगार साबित होती है. इस स्टडी को करने वाले एक रिसर्चर रोनाल्ड पोस्टूमा के मुताबिक, वे जो कॉफी के जरिए कैफीन लेते हैं उन्हें पार्किंसंस का कम खतरा होता है।

यह भी पढ़ें -   एक माह से बंद पड़ी है आयुष्मान योजना की साइट, दर-दर भटक रहे हैं लोग

दिल को रखें फिट
2006 की एक स्टडी के मुताबिक वे जो हर रोज एक कप कॉफी पीते हैं उन्हें लीवर सिरॉसिस का 20 फीसदी कम खतरा रहता है। लीवर सिरॉसिस जिगर की बीमारी है जो अत्यधिक शराब पीने से होती है, इसमें जिगर खराब हो जाता है या कैंसर भी हो सकता है।

खुशी का एहसास
जो लोग हर रोज एक से चार कप कॉफी पीते हैं उन्हें अवसाद होने का 10 फीसदी कम खतरा रहता है। यह सिर्फ कैफीन के ही कारण नहीं, बल्कि कॉफी में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो खुश रहने में मदद करते हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.