धूप से घर लौटने के बाद नहीं करना चाहिए ये काम, हो सकते हैं बीमार

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। धूप में निकलने के बाद घर लौटने पर हम कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिनसे हमारी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि धूप से घर लौटने के बाद किन गलतियों से बचना चाहिए…

गर्मियों में इन बीमारियों का खतरा रहता है सबसे ज्यादा, जानें कैसे करें बचाव

तुरंत ठंडा पानी पीना
धूप से घर लौटने पर तुरंत ठंडा पानी पीना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर का तापमान अचानक गिर सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम, गले में खराश या बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, धूप से घर लौटने के बाद थोड़ा आराम करने के बाद हल्का गुनगुना पानी पिएं।

यह भी पढ़ें -   गर्मियों के मौसम के लिए फिट और स्वस्थ रहने के कुछ सुझाव गर्मी में खुद को स्वस्थ और फिट रखने के तरीके

तुरंत नहाना
धूप से घर लौटने के बाद तुरंत नहाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे शरीर का तापमान अचानक बदल सकता है, जिससे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए, धूप से घर लौटने के बाद कम से कम 15-20 मिनट आराम करने के बाद नहाएं।

तुरंत एसी में बैठना
धूप से घर लौटने के बाद तुरंत एसी में बैठना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इससे शरीर का तापमान अचानक गिर सकता है, जिससे सर्दी-जुकाम, गले में खराश या बुखार जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, धूप से घर लौटने के बाद कम से कम 30 मिनट एसी में न बैठें।

तुरंत खाना खाना
धूप से घर लौटने के बाद तुरंत खाना खाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे शरीर को भोजन को पचाने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए, धूप से घर लौटने के बाद कम से कम 30 मिनट आराम करने के बाद खाना खाएं।

यह भी पढ़ें -   नैनीतालः संदिग्ध परिस्थितियों में पेड़ से लटकता मिला आईटीबीपी जवान का शव, मृतक मूल रूप से पिथौरागढ़ का रहने वाला है

तुरंत सो जाना
धूप से घर लौटने के बाद तुरंत सो जाना भी सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इससे शरीर को आराम करने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए, धूप से घर लौटने के बाद कम से कम 1 घंटे बाद सोएं।

धूप से घर लौटने के बाद क्या करना चाहिए-

  • धूप से घर लौटने के बाद सबसे पहले थोड़ा आराम करें।
  • हल्का गुनगुना पानी पिएं।
  • 15-20 मिनट बाद नहाएं।
  • 30 मिनट बाद एसी में बैठें।
  • 30 मिनट बाद खाना खाएं।
  • 1 घंटे बाद सोएं।

नोट: इन सावधानियों को बरतकर आप धूप से घर लौटने के बाद अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं। याद रखें, धूप से घर लौटने के बाद शरीर को आराम करने और तापमान को सामान्य करने का समय दें। इससे आप स्वस्थ और तरोताजा रहेंगे।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440