समाचार सच (Samachar Sach)

तहसील दिवस में प्राप्त हुए 88 प्रार्थना पत्र

खबर शेयर करें

समाचार सच, हरिद्वार। जिलाधिकारी हरिद्वार विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में तहसील भगवानपुर में तहसील दिवस का आयोजन किया गया, जिसमें आम जनता की समस्याओं एवं शिकायतों का निस्तारण किया गया। तहसील दिवस में आज कुल 88 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 12 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष प्रार्थना पत्रों को संबंधित विभागों/अधिकारियों को समयबद्ध-तीन दिन, एक सप्ताह, दस दिन, पन्द्रह दिन, प्रकरण के निस्तारण में लगने वाले समय के अनुसार, निस्तारित करने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिये। तहसील दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ0 योगेन्द्र सिंह रावत ने भी कई पुलिस से सम्बन्धित समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया। जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त होने वाली शिकायतों की मॉनीटरिंग मुख्य सचिव महोदय द्वारा भी की जा जाती है। उन्होंने समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उनका निस्तारण त्वरित गति से करना सुनिश्चित करें। यदि किसी समस्या के निस्तारण में कोई समस्या आ रही है, तो उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाकर निस्तारण करवाना सुनिश्चित करें। पिछले तहसील दिवसों में प्राप्त होने वाली अधिकांश शिकायतों के निस्तारण पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसी प्रकार आगे भी जन-समस्याओं का त्वरित निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

Ad


तहसील दिवस में आज प्राप्त होने वाली शिकायतों में प्रमुख रूप से इंदिरा आवास एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास दिलाये जाने, शौचालय निर्माण, राशन कार्ड बनवाये जाने एवं राशन दिलाये जाने, मनरेगा के अंतर्गत किये जाने वाले कार्य, प्रधानमंत्री सम्मान निधि दिलाने, ई-रिक्शा दिलवाने, स्वामित्व योजना का लाभ दिलाने, पानी की निकासी, अवैध कब्जे हटवाने, जाति प्रमाण पत्र निर्गत किये जाने, आर्थिक सहायता दिलाने, चकरोड़ निर्माण, भूमि की पैमाइश, सड़कों के गड्डे भरे जाने, राजस्व अभिलेखों में नाम दर्ज कराने, हैण्ड पंप लगवाने, दिव्यांग पेंशन दिलाने आदि से सम्बन्धित जन-शिकायतें प्राप्त हुईं।

यह भी पढ़ें -   पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का एलान, 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक सात चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट


तहसील दिवस में झिडियान ग्रन्ट से श्री बबलू कुमार प्रजापति ने राशन कार्ड बनाने के सम्बन्ध में आवेदन दिया, जिलाधिकारी ने आपूर्ति विभाग को राशन कार्ड बनाने के संबंध में आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये, ग्राम इब्राहिमपुर मसाही निवासी श्री लाल सिंह ने चकबन्दी के उपरांत दी गयी भूमि की शिकायत दर्ज करायी कि उन्हें उबड-खाबड़ जमीन दे दी गयी है, जिलाधिकारी ने चकबन्दी अधिकारी को निर्देश दिये कि इसका एक सप्ताह में उचित समाधान निकालना सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…


इनायतपुर के मंगलू, जोगेन्द्र सिंह ने पैमाइश के संबंध में शिकायत दर्ज करायी, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित लेखपाल व कानूनगो को निर्देश दिये कि तीन दिन में पैमाइश कर समस्या का निराकरण करें।


मजाहिदपुर सतीवाला निवासी श्री सचिन कुमार, धीरमाजरा निवासी श्री चन्दर, सिरचन्दी निवासी शबनम, प्रेम राजपुर निवासी पुष्पा, सिकन्दरपुर से श्री सुदेश शर्मा आदि ने आवास योजनाओं में आवास दिलाने जाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया, जिस पर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिये कि विभिन्न आवासीय योजनाओं के अंतर्गत पात्रता की जांच कर पात्र व्यक्तियों को योजनाओं का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें तथा अगर कोई प्रार्थी अपात्र है, तो उसकी भी सूचना उसे दें ताकि उसको भी जानकारी मिल सके कि किन कारणों से उसे योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है।


सिकरोड़ा के बुन्दू ने अवैध कब्जे की शिकायत की। शिकायत पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने थाना भगवानपुर को कार्यवाही के निर्देश दिये। इसके अलावा पुलिस से सम्बन्धित कई अन्य मामलों का भी निस्तारण किया गया।
हबीबपुर निवादा के श्री मूलचन्द ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ दिलाये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी से निवेदन किया, जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य कृषि अधिकारी को जांच कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये।
तहसील दिवस में कुछ महिलाओं द्वारा स्वयं सहायता समूह बनाने के प्रस्ताव के संबंध में जिलाधिकारी ने सहायक परियोजना निदेशक को महिलाओं का मार्गदर्शन करने के निर्देश दिये।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में होगा एक चरण में चुनाव, 14 फरवरी को को डाले जायेंगे वोट


तहसील दिवस में मोहितपुरा निवासी श्री लोकेश द्वारा अवगत कराया गया कि वह अपने घर पर ही एल0ई0डी बल्ब बनाने का कार्य करते हैं, इस पर जिलाधिकारी ने सहायक परियोजना निदेशक को निर्देश दिये कि वह श्री लोकेश की हरसम्भव मदद करके इनके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सहायता करें।


तहसील दिवस में विधायक भगवानपुर श्रीमती ममता राकेश, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 सौरभ गहरवार, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री बीर सिंह बुदियाल, उप जिलाधिकारी भगवानपुर श्री बृजेश कुमार तिवारी, जिला उद्यान अधिकारी श्री नरेन्द्र यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री अमन अनिरूद्ध, सहायक परियोजना निदेशक सुश्री नलनीत घिल्डियाल, डीएफओ श्री नीरज कुमार, जिला पंचायतराज अधिकारी श्री रमेश चन्द्र त्रिपाठी सहित समस्त विभागीय अधिकारी गण उपस्थित थे।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *