इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन की समस्याएं होती है दूर

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सावन मास में शिवलिंग का अभिषेक व पूजा-पाठ करने का विशेष महत्व है। इसके साथ ही इस पवित्र महीने में अमावस्या, पूर्णिमा, शिवरात्रि और सोमवार आदि को बेहद शुभ दिनों में माना जाता है। इस शुभ तिथियों में व्रत, पूजा करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। इस बार सावन मास की अमावस्या 8 अगस्त दिन शनिवार को पड़ रही है। इसे हरियाली अमावस्या भी कहा जाता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर घर में खुशियां दस्तक देती है।
चलिए जानते हैं उन विशेष उपायों के बारे में…
पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए
इस दिन नदी के तट पर तर्पण करें। बाद में गीता का पाठ करें। मान्यता है कि इससे पितृदोष दूर होकर पितरों का आशीर्वाद मिलता है।
धन संबंधी समस्या से छुटकारा पाने के लिए
आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोग इस शुभ दिन पर खासतौर पर नदी या तालाब में जाकर मछलियों को आटे की गोलियां डालें। इसके अलावा आटे में चीनी मिलाकर चींटियों को खिलाएं। मान्यता है कि इससे पैसों की किल्लत दूर होती है। आर्थिक स्थिति मजबूत होने के साथ आय के नए स्त्रोत बनते हैं।
कार्यों में आ रही बाधाओं को रोकने के लिए
अगर आपके कार्यों में रुकावटें आ रही है तो इससे बचने के लिए हरियाली अमावस्या पर हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। इसके बाद उनकी प्रतिमा के सामने बैठकर सुंदरकांड, हनुमान चालीसा आदि का पाठ करके आरती करें। मान्यता है कि इससे कार्यों में आने वाली रूकावटें दूर होकर सफलता के रास्ते खुलते हैं।
घर की दरिद्रता दूर करने के लिए
इस शुभ दिन पर घर के ईशानकोण को साफ करें। फिर देवी लक्ष्मी के नाम से घी का दीपक जलाएं। देवी मां से घर में निवास करने की प्रार्थना करें। ऐसा करने से आपको देवी मां की असीम कृपा मिलेगी और घर में अन्न व धन की बरकत बनी रहेगी।
सुख समृद्धि के लिए
हरियाली अमावस्या की रात को पूजा करने से पहले पूजा की थाली पर स्वस्तिक या घ् का चिंह बनाएं। उसके बाद इसपर महालक्ष्मी यंत्र रखकर पूजा करें। शाम को भोलेनाथ की विधि-विधान से पूजा करके खीर का भोग लगाएं।
जीवन की समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए
इस शुभ दिन पर श्रीहरि की पूजा करके उनके सामने बैठकर श्रीमद्भगवद्गीता का पाठ करें। इसके साथ ही आटे का दीपक जलाकर किसी नदी या बहते जल में बहा आए। मान्यता है कि इस उपाय से जीवन की हर समस्या से छुटकारा मिलता है।
पौधे लगाना शुभ
किसी भी खास पर्व व तिथि पर पौधे लगाना शुभ माना जाता है। इसलिए पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन पीपल पौधा लगाएं। इसके साथ ही बरगद, केला, तुलसी, आंवला आदि शुभ पौधे लगाने से भी शुभफल मिलता है।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *