कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने दिये परियोजनाओं के कार्यों की गुणवत्ता को बरकरार रखते हुये प्रगति बढ़ाने के निर्देश

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में युमना कॉलोनी स्थित लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय में लोक निर्माण विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक आयोजित की गई। मंत्री ने लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सड़क सीमा संगठन इत्यादि कार्यदायी संस्थाओं द्वारा सड़क निर्माण से सम्बन्धित किये गये कार्यों, किये जा रहे निर्माण कार्यों तथा आगामी प्रस्तावित कार्यों, लोक निर्माण विभाग द्वारा व्यय किये गए बजट और आगामी प्रस्तावित बजट और आगामी प्रस्तावित बजट खर्च इत्यादि पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए केन्द्रीय मद राज्य मद तथा बाह्य सहायतित योजनाओं के कार्यों की समीक्षा की गई।

समीक्षा के दौरान मंत्री ने चारधाम ऑलवेदर रोड, भारतमाला परियोजना के अन्तर्गत किये गये कार्यों, राष्ट्रीय राजमार्ग के अन्तर्गत निर्माण कार्यों, प्रस्तावित प्रमुख सड़क निर्माण कार्यों रिंग रोड, बाईपास रोड, मोटर मार्ग इत्यादि की प्रगति की जानकारी लेते हुए विभागीय अधिकारियों को सभी परियोजनाओं के कार्यों की गुणवत्ता को बरकरार रखते हुये प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण, सुधारीकरण, डामरीकरण और सुरक्षात्मक इत्यादि सभी कार्यों को निर्धारित समय से पूरा करें। मंत्री ने निर्देश दिये कि जिन परियोजनाओं के कार्य अभी अधूरे हैं उनको तेजी से पूरा करें और जिसमें निविदा इत्यादि की प्रक्रिया पूरी की जानी हैं उनको भी समय से पूरा करें। उन्होंने निर्देश दिये कि सड़क निर्माण के दौरान जिन कार्यों में वन विभाग की क्लीयरेंस मिल गयी हो उसके पश्चात सभी औपचारिकताएं एक ही चरण में पूरी करें, जिससे सड़क निर्माण कार्यों में अनावश्यक विलम्ब ना हो।

यह भी पढ़ें -   कैप्टन के बयानों से लगता है कि वह किसी तरह के दबाव में है: हरीश रावत

उन्होंने कहा कि शहरों में रिंग रोड और बाईपास रोड़ के निर्माण के दौरान वहां पर भविष्य में आबादी के अनुरूप निर्माण कार्य करें। मंत्री ने निर्देश दिये कि चारधाम रूट पर मुख्य स्थलों पर पर्यटकों की सुविधा के लिए साफ-सुथरी शौचालय, पर्यटकों द्वारा थोड़े समय स्टे करने की स्थिति में बच्चों हेतु छोटे-छोटे क्रीड़ा स्थल विकरित करें। उन्होंने मुख्य सड़क मार्गों पर बीच-बीच में आवश्यकतानुसार आकर्षक और स्पष्ट नजर आने वाले साइनेज लगाने के निर्देश देते हुए कि साइनेज यदि पेड़-पत्तों और झाड़ियों से ढक गये हों तो वहां पर उनकी लॉपिंग करवायें। साथ ही विभिन्न स्थानों के दूरी संकेतकों में सही दूरी दर्शायें और स्थानों की सही लोकेशन और कनैक्टिविटी स्पष्ट रूप से अंकित करायें। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रत्येक रूट पर सभी सड़के गड्डामुक्त बनाने को कहा। मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क निर्माण कार्य के विभिन्न स्थानों पर जितने भी मुआवजे के प्रकरण लम्बित है उनका शीघ्रता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें। उन्होंने चारधाम रूट और पहाड़ के मुख्य सड़क मार्गों पर आवश्यकतानुसार सुरक्षा दीवार निर्मित करने, जहां पर सड़क और नालियों में कूड़ा अथवा घास उग आई हो उनको हटाने के निर्देश दिये ताकि बरसात के दौरान बरसाती पानी की सुगम निकासी भी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सुगम यातायात हेतु संकरे मोड़ व सड़क स्थलों को चौड़ा करने और विभिन्न निर्माणकारी एजेंसियों के मध्य कामकाज और गुणवत्ता की एकरूपता बनाये रखने के निर्देश दिये। मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को सख्त हिदायत देते हुए निर्देशित किया कि जो अधिकारी बजट को तय समय में उचित गुणवत्तापूर्ण कार्यों में व्यय नहीं कर पायेगे उनको प्रतिकूल प्रविष्टि दी जायेगी। इसके अतिरिक्त उन्होेेनें सभी कार्यदायी एजेंसियों और विभागीय अधिकारियों को बेहतर सामंजस्य से सड़क निर्माण से सम्बन्धित कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा कि राज्य सरकार विश्व की सबसे अद्यतन तकनीक का उपयोग करते हुए विकास कार्यों को पूरा करना चाहती है तथा विकास कार्यों में बजट की कोई भी कमी नहीं होने दी जायेगी। इस दौरान र्प्रमुख सचिव आर.के सुधांशु ने मा0 मंत्री को विश्वास दिलाया कि सभी विभागीय अधिकारी मंत्री द्वारा दिये गये निर्देशों और मार्गदर्शन के अुनरूप विकास कार्यों को अंजाम देंगे। उन्होंने कहा कि मंत्री के दिशा-निर्देशों के अनुरूप विभिन्न निर्माण कार्यों को तेजी से और बेहतर गुणवत्ता से पूर्ण किया जायेगा।

यह भी पढ़ें -   परिजनों ने पुनः पोस्टमार्टम कराने की मांग की

इस दौरान बैठक में प्रभारी सचिव विजय यादव, प्रमुख अभियन्ता लोक निर्माण विभाग हरिओम शर्मा, मुख्य अभियंता अयाज अहमद, आशोक कुमार व प्रमोद कुमार, एमडी ब्रिडकुल त्रिलोक सिंह नेगी, वित्त नियंत्रक डी.सी लोहानी, अनुसचिव श्री पुनेठा सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी व कार्मिक उपस्थित थे।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *