इन घरेलू नुस्खों से करें खून को साफ, कोसों दूर रहेगी बीमारियां

खबर शेयर करें

Clean the blood with these home remedies, diseases will stay away

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचाने के समुचित को ऊतकों तक ले जाने जैसी महत्वपूर्ण भूमिका शरीर में मौजूद रक्त ही करता है। शरीर के समुचित कार्य को सुनिश्चित करने के लिए रक्त को शुद्ध और विष मुक्त रखना बहुत जरूरी है। लेकिन कई बार बदलती लाइफस्टाइल और खानपान का खराब आदतें शरीर में टॉक्सिन्स का कारण बन जाती है। यह टॉक्सिन्स आपके रक्त को भी गंदा कर देते हैं। खून में मौजूद ये टॉक्सिन्स का कारण बन जाती है। यह टॉक्सिन्स आपके खून को गंदा कर देते हैं। खून में मौजूद ये टॉक्सिन्स कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकते हैं। त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कील- मुंहासे, फुंसी-फोड़े और एलर्जी जैसी समस्याएं भी खून में गंदगी के कारण ही पैदा होती है। ऐसे में इन सब समस्याएं से बचने के लिए आप घर पर ही मौजूद कुछ देसी उपायों को आजमाकर अपने खून को साफ कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

यह भी पढ़ें -   इन तरीकों से स्टोर करें चने और छोलों को पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

नीम की पत्तियां

सुबह खाली पेट 4-5 नीम की पत्तियां चबाने से खून साफ साफ होता है। नीम की पत्तियों में एंटीबैक्टीरियल, एंटी- इन्फ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं। खून में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के लिए यह एक प्रभावी उपाय है।

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को एंटीबायोटिक गुणों से युक्त माना जाता है। खून को साफ करने के लिए विशेषज्ञ इसे काफी उपयोगी औषधि के रूप में जानते हैं। खून में मौजूद विषात्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर खून को साफ करने में यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन करने से लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड: शादी समारोह में जा रही कार अनियंत्रित होकर खाई में गिरी, चार की मौत, 2 गंभीर घायल

सेब का सिरका

सेब का सिरका पीने से शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद मिलती है। खून साफ करने के लिए आप सुबह खाली पेट सेब के सिरके में आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पिएं। लेकिन अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

हल्दी का दूध

हल्दी एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी- इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। रात को सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में मदद मिलती है और खून साफ होता है।

नींबू

नींबू विटामिन सी और सिट्रिक एसिड से भरपूर होता है। नींबू पानी बेहतरीन डिटॉक्स ड्रिंक्स में से एक है। आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440