haridwar

चैत्र पूर्णिमा पर साढ़े नौ बजे तक हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकेंगे श्रद्धालु

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। हरिद्वार महाकुंभ में चैत्र पूर्णिमा पर इस बार आम श्रद्धालु साढ़े नौ बजे तक हरकी पैड़ी पर स्नान कर सकेंगे। इसके बाद पूरा हरकी पैड़ी क्षेत्र संतों के शाही स्नान के लिए रिजर्व होगा। सबसे पहले निरंजनी अखाड़े के संत शाही स्नान करेंगे। इस दौरान हाईवे को भी खुला रखा जाएगा। हालांकि, जब जुलूस हाईवे पर पहुंचेगा तो कुछ देर के लिए यातायात को रोका जाएगा। जुलूस में संतों की संख्या भी इस बार कम होगी और वाहनों का भी कम से कम प्रयोग किया जाएगा। बैरागी और संन्यासी अखाड़ों के संतों ने मेला पुलिस-प्रशासन को आश्वासन दिया है सीमित संख्या में संत स्नान करेंगे और कोविड की गाइडलाइन का पालन करेंगे। हरिद्वार महाकुंभ के आखिरी शाही स्नान को लेकर आईजी कुंभ संजय गुंज्याल और मेला अधिकारी दीपक रावत की संन्यासी अखाड़ों के पदाधिकारियों से बातचीत हुई। संन्यासी अखाड़ों के पदाधिकारियों से कोरोना की नई लहर के बढ़ते हुए प्रकोप को ध्यान में रखते हुए चौत्र पूर्णिमा के शाही स्नान को प्रतीकात्मक रूप से शारीरिक दूरी के साथ छोटा करने की अपील की गई।

जूना अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत हरि गिरि और अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत रविंद्र पुरी, महानिर्वाणी अखाड़े के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्र पुरी ने अधिकारियों को आश्वासन दिया कि अंतिम शाही स्नान को सभी संन्यासी अखाड़े प्रतीकात्मक रूप से करेेंगे। संतों और वाहनों की संख्या भी बेहद सीमित रहेगी। इस बार आमजन को अखाड़ों के साथ स्नान की अनुमति नहीं दी जाएगी।
वहीं, बैरागी अखाड़ों के पदाधिकारियों ने भी आश्वासन दिया कि अंतिम शाही स्नान सभी बैरागी अखाड़े बेहद सीमित रूप से करेंगे। साधु-संतों और वाहनों की संख्या कम से कम रहेगी। स्नान के समय राज्य सरकार की गाइडलाइन का भी पूरी तरह से पालन किया जाएगा। वहीं, शारीरिक दूरी, मास्क और सैनिटाइजेशन का पूरा ध्यान रखा जाएगा। निर्वाणी अणि अखाड़े के राष्ट्रीय सचिव श्रीमहंत गौरी शंकर दास ने शाही जुलूस के दौरान पैदल मार्ग पर पानी के लगातार छिड़काव और लाउड हेलर की व्यवस्था करने की मांग की। इस दौरान दिगंबर अणि अखाड़े के अध्यक्ष महंत रामकिशन दास नगरिया, निर्वाणी अणि अखाड़े के अध्यक्ष महंत धर्मदास, निर्माेही अखाड़े के महंत राजेंद्र दास, अपर मेला अधिकारी हरबीर सिंह, सीओ अखाड़ा प्रबोध घिल्डियाल, प्रभारी निरीक्षक कुंभ थाना कनखल भावना कैंथोला मौजूद रहे।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.