आषाढ़ माह में इन चीजों का दान खोलेगा धन आगमन के रास्ते, पितृ प्रसन्न होंगे दूर होगी हर बाधा

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हिंदू धर्म में हर माह का विशेष महत्व बताया गया है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक साल का चौथा महीना आषाढ़ का होता है। इस माह में भगवान विष्णु की पूजा का खास महत्व बताया गया है। धार्मिक दृष्टिकोण से इस माह को विशेष शुभ फलदायी माना गया है। मान्यता है कि ये माह भगवान विष्णु को समर्पित है। इस माह में भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा विशेष रूप से फलदायी होती है।

कहते हैं कि इस माह में भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति को आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं, शास्त्रों में दान का विशेष महत्व बताया गया है। इससे परिवार में सुख-समृद्धि का वास होता है। जानें इस माह में किन वस्तुओं का दान खास माना गया है। जानें इस माह में किन चीजों का दान किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में गड़बड़झाला, करीब सात सौ एकड़ सरकारी भूमि गायब, मची खलबली

वस्त्र दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आषाढ़ माह में वस्त्रों का दान विशेष महत्वपूर्ण माना गया है। इस माह में अगर आप वस्त्रों का दान करते हैं, तो इससे पुण्य में वृद्धि होती है. वहीं, दरिद्रता का नाश होता है। हालांकि, वस्त्रों का दान करते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वस्त्र कहीं से कटे-फटे नहीं होने चाहिए।

अन्न दान
आषाढ़ माह में अन्न दान का भी खास महत्व बताया गया है। इस माह में अगर कोई अन्न का दान करता है, तो इससे यश की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि इस माह में अन्न का दान करने से व्यक्ति के घर में अन्न भंडार भरे रहते हैं। इतना ही नहीं, व्यक्ति को कभी भी पैसों की कमी नहीं होती। साथ ही, भगवान विष्णु का आशीर्वाद मिलता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में महिला ने झील में लगाई छलांग, शव बरामद, शिनाख्त में जुटी पुलिस

काले तिलों का दान
आषाढ़ माह में पितरों का आशीर्वाद भी पाया जाता है इस माह में काले तिल का दान करना शुभ होता है। कहते हैं कि अगर इस माह में काले तिल का दान किया जाए, तो पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। साथ ही, व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440