भीगी बादाम और भीगी किशमिश को सुबह के नाश्ते में खाने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे होते हैं

खबर शेयर करें

Eating soaked almonds and soaked raisins in the morning breakfast has not one but many health benefits.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भीगे हुए बादाम खाने के फायदों के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा तो किशमिश को डाइट में शामिल करने के फायदों के बारे में भी आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप भीगे हुए बादाम और भीगी हुई किशमिश को साथ में खाने के फायदे जानते हैं? बता दें कि भीगी बादाम और भीगी किशमिश को सुबह के नाश्ते में खाने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे मिलते हैं। इस बारे में आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ दीक्सा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की है।

डॉ दीक्सा भावसार के अनुसार सुबह का नाश्ता सेहत के लिए बेहद खास होता है। जो आपको दिन भर एनर्जेटिक रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी वजह से प्रोटीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, तांबा, प्रोटीन और फाइबर जैसे तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर भीगे बादाम और भीगी हुई किशमिश को नाश्ते में शामिल जरूर करना चाहिए। आइये जानते हैं कि डॉ दीक्सा भावसार के अनुसार भीगे हुए बादाम और भीगी हुई किशमिश को नाश्ते में शामिल करने से सेहत को और क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

यह भी पढ़ें -   यदि आप घर में प्रतिदिन हनुमान चालीसा पढ़ते हैं तो जानिए कि किस तरह पढ़ने से मिलेगा लाभ

पीरियड क्रैम्प से निजात मिलती
सुबह के नाश्ते में भीगे बादाम और भीगी किशमिश साथ में खाने से पीरियड क्रैम्प की दिक्कत से निजात मिलती है। इसके साथ ही इनको खाने से पेट भी भरा हुआ सा महसूस होता है।

एनर्जी मिलती है
सुबह भीगे हुए बादाम और किशमिश साथ में खाने से बॉडी में पूरे दिन एनर्जी रहती है। जिसकी वजह से किसी भी काम को करने में थकान महसूस नहीं होती है।

डाइजेशन बेहतर रहता है
नाश्ते में भीगे हुए बादाम और भीगी हुई किशमिश साथ में खाने से डाइजेशन भी बेहतर बना रहता है। जिसकी वजह से एसिडिटी की दिक्कत भी दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंडः नौ दिनों से लापता युवक का शव जंगल में इस हालत में मिला…

याददाश्त अच्छी होती है
भीगे हुए बादाम और भीगी हुई किशमिश साथ में खाने से दिमाग की सेहत दुरुस्त रहती है. जिसकी वजह से याददाश्त भी बेहतर बनती है।

स्किन और बालों की सेहत संवरती है
भीगे हुए बादाम और किशमिश साथ में खाने से स्किन और बालों की सेहत में भी सुधार होता है. बादाम और किशमिश दोनों ही चीजें एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो सेहत के साथ स्किन और बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है
भीगे हुए बादाम और भीगी हुई किशमिश को रोजाना नाश्ते में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में भी मदद मिलती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440