दिनभर रहती है सुस्ती और नींद जैसा ? तो इन विटामिन की कमी दूर करेगी थकान

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। विटामिन्स हमारे शरीर के सामान्य कार्यों और स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें कमी होने पर शरीर के कई प्रक्रियाओं में बाधा हो सकती है, जिससे नींद की समस्या हो सकती है। नींद की इस समस्या को हल करने के लिए विटामिन्स की सही मात्रा में लेना जरूरी है। यहां हम जानेंगे कुछ विटामिन्स के बारे में और उनकी पूर्ति कैसे की जा सकती है।

कौनसे विटामिन की कमी से आती है ज्यादा नींद?
नींद हमारे स्वास्थ्य और व्यायाम के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन कई बार अत्यधिक नींद की समस्या हो सकती है। यह एक सामान्य समस्या है जो अनेक लोगों को प्रभावित करती है, और यह अक्सर पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है। विशेष रूप से, विटामिन्स जैसे कि विटामिन डी, विटामिन बी6, और फोलेट के कमी से नींद की समस्या हो सकती है। यहां, हम जानेंगे किन विटामिन्स की कमी से ज्यादा नींद आती है और कैसे इसकी पूर्ति की जा सकती है।

विटामिन बी12 की कमी से आती है ज्यादा नींद
विटामिन बी12 की कमी एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह विटामिन शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को शरीर में पहुंचाते हैं। इसकी कमी से मरीजों को अत्यधिक नींद आने लगती है, जिससे उनके दिनचर्या में असुविधा होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन बी12 युक्त आहार जैसे कि बीन्स और मटर जैसी चीजें खाना उपयुक्त होता है।

यह भी पढ़ें -   अशुभ ग्रह राहु को शांत करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं

विटामिन डी की कमी से होती है नींद की समस्या
विटामिन डी की कमी एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। इसकी कमी से न केवल आपकी हड्डियां, स्किन और बाल प्रभावित होते हैं, बल्कि यह थकान और आलस का भी कारण बनता है। इससे मरीजों को कमजोरी और ज्यादा नींद की समस्या हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए अंडे, मछली और दूध का सेवन करना उपयुक्त होता है।

विटामिन सी की कमी हो सकती है नींद नहीं आने की वजह
विटामिन सी की कमी एक आम समस्या है जो अनेक लोगों को प्रभावित करती है। इसकी कमी से मांसपेशियाँ प्रभावित होती हैं और यह ऊर्जा को भी प्रभावित करता है। इससे आपको बिना वजह काफी थकान महसूस हो सकती है। इस समस्या को दूर करने के लिए विटामिन सी से भरपूर आहार जैसे खट्टे फल और नींबू का सेवन करना उपयुक्त होता है।

यह भी पढ़ें -   २४ मई २०२४ शुक्रवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

आयरन की कमी से नींद की समस्या सममच
मिनरल्स की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण बन सकती है, और इसमें आयरन भी शामिल है। आयरन की कमी से थकान, कमजोरी और आलस हो सकती है। यदि आपको इन लक्षणों का सामना हो रहा है, तो अपने आहार में आयरन युक्त आहार शामिल करें, जैसे कि चुकंदर, अनार, और साबुत अनाज।

मैग्नीशियम की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण
मैग्नीशियम की कमी भी अत्यधिक नींद का कारण बन सकती है। इस समस्या में मरीजों को थकान और आलस हो सकता है। अगर आपको ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं, तो अपने आहार में मैग्नीशियम को शामिल करें। इसके लिए आप नट्स, बादाम, साबुत अनाज, और फलियों को अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440