26 मई को होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। डॉक्टर आचार्य सुशांत राज ने जानकारी देते हुये बताया की 26 मई 2021 को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। जिस दिन ग्रहण लगेगा उस दिन वैशाख पूर्णिमा है। संपूर्ण भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई देगा। संपूर्ण भारत में इस ग्रहण का सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।
आगामी 26 मई को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। 26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण एक उपछाया ग्रहण है, जो दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कहीं भी नजर नहीं आएगा। ऐसे में सूतक काल का तो कोई सवाल ही नहीं होता। ऐसे में खाने-पीने से संबंधित कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा। सामान्य भाषा में कहा जाए तो जब धरती पूरी तरह चंद्रमा और सूर्य के बीच आ जाती है, तो इस स्थिति को पूर्ण चंद्रग्रहण कहा जाता है। ऐसी स्थिति में चंद्रमा लाल नजर आता है जिसे ब्लड मून भी कहते हैं। इस बार ग्रहण वृश्चिक राशि में लगने जा रहा है जिसके चलते ग्रहण का सबसे ज्यादा असर इसी राशि के जातकों पर पड़ेगा। उपछाया ग्रहण में सूतक नहीं होता है। यही वजह है कि ग्रहण से पहले सभी कार्य वैसे ही किए जा सकते हैं जैसे होते रहे हैं। साल का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई दिन बुधवार को लगेगा। चंद्र ग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर शुरू होगा और शाम 7 बजकर 19 मिनट पर खत्म होगा। चूंकि ये चंद्र ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। 26 मई का यह चंद्रग्रहण तकरीबन 5 घंटे का होगा, लेकिन यह भारत के केवल कुछ ही हिस्सा में दिखेगा। ये चंद्रग्रहण केवल बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्व के कुछ इलाकों में ही नजर आएगा। उधर, अमेरिका के अलावा, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी यूरोप और प्रशांत महासागर में ये पूर्ण चंद्र ग्रहण होने वाला है।
ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है। 26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण कुछ राशियों के लिए बेहद शुभ रहने वाला है। इन राशियों का भाग्योदय होने जा रहा है।
मिथुन राशि – मिथुन राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण बेहद शुभ रहने वाला है। धन- लाभ होने के योग बन रहे हैं। कार्यों में सफलता हासिल करेंगे। वाद- विवाद से दूर रहना होगा।
सिंह राशि – सिंह राशि वाले जातकों के लिए धन- लाभ तो होगा लेकिन सावधानी भी बरतनी होगी। व्यापार में लाभ होगा। परिवार के सदस्यों का ध्यान रखें।कार्यों में सफलता हासिल करेंगे।
कन्या राशि – कन्या राशि के लिए ये ग्रहण किसी वरदान से कम नहीं है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। नौकरी और व्यापार में तरक्की के योग भी बन रहे हैं।कार्यों में सफलता मिलेगी।
मकर राशि – मकर राशि के जातकों के लिए ये ग्रहण शुभ रहने वाला है। आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। नौकरी और व्यापार में सफलता हासिल करेंगे। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां दूर होंगी। ये समय आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं रहेगा।
मीन राशि – मीन राशि के लिए भी ये चंद्र ग्रहण शुभ रहने वाला है। भाग्य का साथ मिलेगा। धन -लाभ होने के योग भी बन रहे हैं। इस समय परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.