झड़ते बालों से लेकर स्किन प्रॉब्लम्स होंगी दूर

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अदरक एक ऐसा भारतीय मसाला है, जो हर घर में रोजाना इस्तेमाल होता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका ज्यादा सेवन किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण ना सिर्फ बीमारियों को दूर करते हैं बल्कि यह चेहरे की रौनक बढ़ाने में भी आपकी मदद करता है। चलिए जानते हैं कि किस तरह अदरक के इस्तेमाल से आप ब्यूटी से जुड़ी परेशानियों को दूर कर सकते हैं।

Ad

अदरक के ब्यूटी बेनिफिट्स

त्वचा का ढीलापन करें दूर

अदरक में मौजूद 40 से अधिक एंटी ऑक्सीडेंट कंपाउंड एंटी-एजिंग प्रोसेस को धीमा कर देते हैं। इससे त्वचा में कसावट व लचीलापन आता है, जिससे आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं। अदरक या इसके पाउडर में समान मात्रा में शहद, चंदन पाउडर व नींबू का रस मिलाकर हफ्ते में 2 बार आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाएं। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से धो लें।

झुर्रियां से निजात
अदरक के सेवन से शरीर की कोशिकाओं में रक्त संचार सही से होता है, जिससे झुर्रियां दूर होने के साथ-साथ त्वचा में निखार भी आता है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड का शुक्रवार को कोरोना अपडेट्स, जानिए किस शहर कितने मिले केस

अदरक से पाएं इवन टोन स्किन
अदरक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और स्किन-टोनिंग गुणों के कारण स्किन में चमक आती है। इसके लिए अदरक के रस में शहद व नींबू का रस मिलाकर चहरे पर लगाएं और सूख जाने पर ठंडे पानी से धो दें। इवन टोन स्किन पाने के लिए इसे दिन में दो या तीन बार लगाएं।

कील-मुंहासे से छुटकारा
अदरक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। ऐसे में रोजाना इसका सेवन करने से दाग-धब्बे और कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं।

स्किन जलन से राहत
त्वचा में किसी भी प्रकार की जलन होने पर अदरक के रस को उस हिस्से पर लगाएं। इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

त्वचा को करें डिटॉक्स
अदरक से चेहर में मौजूद बैक्टीरिया व विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके लिए आप अदरक के रस को चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह सूख जाए तो ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें। इससे आपकी स्किन डिटॉक्स हो जाएगी।

यह भी पढ़ें -   पेट की चर्बी से चाहिए छुटकारा तो डाइट में शामिल करें लहसुन का पानी, जानें फायदे और बनाने का सही तरीका

रिमूव करें स्किन टैग्स
स्किन टैग्स को हटाने के लिए अदरक को बारीक काटकर उस हिस्से पर 5 मिनट के लिए रखें। ऐसा दिन में 2 बार नियमित रूप से करने पर स्किन टैग्स सिकुड़ जाएंगे और त्वचा सॉफ्ट व क्लीन हो जाएगी।

चेहरे पर लाए निखार
अदरक का इस्तेमाल त्वचा में प्राकृतिक चमक लाने के लिए भी किया जा सकता है। अदरक के रस को गुलाबजल व शहद मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने के पर आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक बनी रहेगी।

हाइपरप्लगमेंटेशन
अगर आप हाइपरप्लगमेंटेशन और काले धब्बों की समस्या से परेशान हैं तो अदरक का इस्तेमाल करें। इसके लिए एक अदरक को आधा काट लें। अब इसे हाइपरपिग्मेंटेड त्वचा पर लगाएं और कुछ देर तक रगड़े। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो दें। इससे आपको कुछ समय में ही फर्क देखने लगेगा।

यह भी पढ़ें -   पांच राज्यों में चुनाव की तारीख का एलान, 10 फरवरी से लेकर 7 मार्च तक सात चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट

डैंड्रफ को करें दूर
अगर आपको डैंड्रफ की समस्या है तो हफ्ते में 2 बार अदरक के तेल को स्कैल्प पर लगाएं। इससे आपकी समस्या कुछ ही समय में दूर हो जाएगी।

तेजी से बढ़ाती हैं बाल
इसके नियमित इस्तेमाल से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बाल तेजी से लंबे होते हैं। इतना ही नहीं, इसका इस्तेमाल दोमुहें बालों की समस्या को भी दूर करता है। इसके लिए अदरक पाउडर में दही मिक्स करके स्कैल्प और बालों में लगाएं। 10-15 मिनट बाद बालों को ताजे पानी से धो लें।

ऑयली स्कैल्प से निजात
यह सिर्फ बालों का झड़ना ही नहीं रोकती ब्लकि ऑयली स्कैल्प को भी ठीक करती है। इसके लिए अदरक और नींबू का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। 1 घंटे बाद ठंडे पानी से धो दें। हफ्ते में तीन से चार बार इसका इस्तेमाल करने से बालों में सीबम का उत्पादन कम हो जाएगा और ऑयली स्कैल्प की समस्या दूर होगी।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *