सोलर प्लांट के प्रचलन को बढ़ावा दे रही सरकार

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। अपनी छत पर बिजली पैदा कर आप पैसा बचा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको बस सोलर सिस्टम तैयार करना है, जिसके लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से सब्सिडी के साथ ही तकनीकी सहयोग भी दिया जाएगा। कोरोना काल में स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी सोलर प्लांट के प्रचलन को बढ़ावा दे रही है। हालांकि, ऊर्जा निगम की ओर से पहले से ही शहरों में सोलर रूफटॉप योजना चलाई जा रही है। वो बात अलग है कि ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।
ऊर्जा निगम की ओर से सोलर रूफटॉप के कॉन्सेप्ट को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। शहर में घर की छत पर 10 किलोवाट के सोलर पैनल लगाए सकते हैं। रूफटॉप ग्रिड कनेक्टेड सोलर पावर प्लांट योजना से आपको दोहरा लाभ होगा। इस योजना के तहत घर की छत पर तीन किलोवाट के प्लांट पर 20 फीसद और चार से 10 किलोवाट तक के प्लांट पर ऊर्जा निगम की ओर से 40 फीसद सब्सिडी दी जा रही है।
सोलर पैनल लगाने से आपका बिजली का बिल भी बेहद कम हो जाएगा। इस संबंध में 1912 टोल फ्री नंबर पर फोन कर विस्तृत जानकारी जुटाई जा सकती है। ग्रीन एनर्जी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से बीते साल ही रूफटॉप सोलर योजना शुरू की गई थी। शहरों में जिनके घर की छत खाली है वे प्लांट लगाकर सूरज की रोशनी से बिजली पैदा कर सकते हैं।
सोलर प्लांट से आवश्यकता से अधिक बिजली पैदा होने पर उत्तराखंड पॉवर कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) की ओर से बिजली खरीद भी की जाएगी। हालांकि, 10 किलोवाट से ऊपर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी। योजना का लाभ कॉमर्शियल उपभोक्ता भी ले सकते हैं, लेकिन उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.