लू के प्रकोप बढ़ना शुरू हो गये है इससे बचने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

खबर शेयर करें


समाचार सच, अध्यात्म डेस्क
। अब लू का प्रकोप बढ़ना शुरू हो गया है। अगर सावधानी न बरती जाए, तो लू लगने का खतरा बना रहता है। लू लग जाने पर तेज बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द बना रहता है। शरीर में निर्जलीकरण हो जाता है। कई बार दस्त शुरू हो जाती है। पाचनतंत्र पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो लू लगने से बचा जा सकता है।

लू से बचने का सबसे कारगर उपाय तो यह है कि धूप में निकलने से बचा जाए। अगर कुछ जरूरी काम हैं तो उन्हें धूप तेज होने से पहले या फिर शाम ठलने के बाद निपटाया जाए। फिर भी अगर दोपहर की धूप में निकलना जरूरी हो तो कुछ सावधानियां जरूर बरतें।

पानी पीते रहें
गर्मी में शरीर में पानी की मात्रा भरपूर बनी रहनी चाहिए। इसके लिए जरूरी है कि भोजन हल्का लिया जाए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। अगर बाहर निकल रहे हैं तो पानी में चीनी और नमक डाल कर घोल बना कर साथ रखें। इससे निर्जलीकरण से बचा जा सकता है। अगर ग्लूकोज या ओआरएस घोल लेते रहें, तो और अच्छा है।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड विधानसभा उपचुनावः भाजपा ने बदरीनाथ से राजेंद्र भंडारी और मंगलौर से करतार सिंह को बनाया प्रत्याशी

हल्के कपड़े पहनें
जब भी घर से बाहर निकलना हो तो हमेशा हल्के सूती कपड़े पहनें। गहरे रंग के कपड़े गर्मी को अवशोषित करते हैं, इसलिए उनसे बचना चाहिए। कपड़े ऐसे ही पहनें, जिससे हवा शरीर की त्वचा तक पहुंच सके। पसीना निकले तो उसे सोख सके।

प्याज का सेवन करें
प्याज का रस लू से बचाव करता है। इसलिए जब भी बाहर निकलें, कच्चा प्याज जरूर खाएं। वैसे भी गर्मी के मौसम में भोजन के साथ सलाद के रूप में कच्चे प्याज का अधिक से अधिक सेवन करें, तो लू लगने की संभावना काफी कम हो जाती है। अगर लू लग जाए, तो प्याज का रस निकाल कर पैर के तलवे और हथेलियों पर लगाएं, इससे लू उतर जाती है।

तरल भोजन लें
गर्मी में जहां तक हो सके, ज्यादा तला और मसालेदार भोजन करने से परहेज करना चाहिए। हल्का और तरल भोजन लें, तो बेहतर रहता है। अगर दोपहर को घर से बाहर निकलना हो, तो दलिया-छाछ, सत्तू का शर्बत आदि जैसे खाद्य ही खाएं, तो अच्छा रहता है। सौंफ का शर्बत इसमें सबसे उत्तम रहता है। अन्न की जगह खीरा-ककड़ी, खरबूजा, तरबूज आदि मौसमी फल खाएं, तो लू से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री धामी ने दिये निर्देश, कहा -आदर्श चम्पावत की कार्ययोजना पर तेजी हो काम

जब लू लग जाए
तमाम सावधानियों के बाद भी अगर लू लग ही जाए, तो कुछ घरेलू नुस्खे अपनाए जा सकते हैं। लू लग जाए, तो कपड़े उतार कर छाए में पंखे के नीचे बैठें। तौलिया या कोई कपड़ा गीला करके शरीर को पोंछें। हथेलियों और पैर के तलवों को ठंडे पानी में डाल कर रखें या गीले कपड़े से लगातार पोंछें। कपड़ा गीला करके सिर के ऊपर रखें, ताकि गर्मी निकल जाए।

शरीर ठंडा हो जाए, तभी कोई शर्बत पीएं। धूप से आकर तुरंत ठंडा पानी कभी नहीं पीना चाहिए। हर एक-दो घंटे पर सौंफ सा शर्बत या ओआरएस घोल लें, ताकि पेट की गर्मी शांत हो जाए। खीरा और पुदीने को पीस कर रस निकाल लें और उसका रस हथेलियों और पैर के तलवों पर लगाएं, इससे लू उतारने में मदद मिलती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440