गोभी को बादी समझकर इससे बचते हैं तो इसके पौष्टिक तत्वों को जानकर यकीनन हैरान होंगे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सर्दियों में गोभी की सब्जी लज्जत के लिहाज से जितनी फायदेमंद है, सेहत के लिहाज से इसके फायदे कम नहीं है। ऐसे में अगर आप इसे बादी समझकर इससे बचते हैं तो इसके पौष्टिक तत्वों को जानकर यकीनन हैरान होंगे।

इसमें विटामिन सी, के, फाइबर, फोलेट और विटामिन बी के कई प्रकार अच्छी मात्रा में हैं। इतना ही नहीं, इसमें पोटैशियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैगनीज जैसे तत्व भी अच्छी मात्रा में हैं।

वजन घटाने में फायदेमंद
वजन घटाने में कैलोरी कम मात्रा में है इसलिए इसके सेवन से वजन बढ़ने का बिल्कुल टेंशन नहीं है। ऐसे में इसका सेवन वजन घटाने के लिए डाइटिंग करने वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

जवां बनाए रखता है
उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में कोलाजन की मात्रा कम होती है जो त्वचा के लचीलेपन को बरकरार रखता है। गोभी में विटामिन सी है जो त्वचा को जवां बनाए रखने वाले कोलाजन की मात्रा बरकरार रखता है और आप लंबे समय तक जवां दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   सरकारी आवास पर मिला हल्द्वानी रेंज में तैनात वन बीट अधिकारी का शव, अप्रैल माह में होनी थी शादी

दिल के रोगों के लिए
गोभी में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है जो धमनियों में रक्त ब्लॉक होने से बचाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है। इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

कैंसर से बचाव
गोभी में फाइबर अच्छी मात्रा में है जो कोलोन कैंसर से बचाव में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा, इसमें इंडोल 3 कार्बिनोल नामक तत्व है जो शरीर में एस्ट्रोजन कं करता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर का भी रिस्क कम होता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद
गोभी में मौजूद फोलेट कोशिकाओं के बढ़ने में मदद करता है इसलिए यह गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में है जो न्यूरल ट्यूब को किसी भी प्रकार की क्षति से बचाने में मदद करता है।

टॉक्सिन हटाए
गोभी में फाइटोन्यूट्रियंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं जिसमें सल्फर होता है। यह शरीर से कार्सिनोजेनिक तत्व व अन्य टॉक्सिन्स हटाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें -   इम्युनिटी को बढ़ाने, फिटनेस को ठीक रखने और बीमारियों से बचाव के लिए आज से ही अपनी दिनचर्या में लाएं बदलाव

मजबूत हड्डियों के लिए
इसमें विटामिन के और सी अच्छी मात्रा में मौजूद हैं जो हड्डियों को मजबूत रखते हैं और उम्र के साथ-साथ हड्डियों को कमजोर नहीं होने देते हैं।

पाचन में फायदेमंद
गोभी में फाइबर अच्छी मात्रा में है जो पाचन प्रक्रिया को ठीक रखता है। इसमें मौजूद ग्लूकोराफिन पेट और आंतों की रक्षा करता है।

गठिया के मरीजों के लिए
विटामिन के और ओमेगा 3 फैटी एसिड गोभी में अच्छी मात्रा में मिलते हैं जो गठिया के दर्द और सूजन को कम करने में मददगार हैं।

बेहतर याददाश्त के लिए
गोभी में विटामिन के अच्छी मात्रा में है जो याददाश्त से जुड़ी समस्या एल्जाइमर से बचाव में मददगार हो सकता है। कई शोधों में यह माना जा चुका है कि इसके सेवन से एल्जाइमर को बढ़ने से रोकने में आसानी हो सकती है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440