अगर आप घर से निकलते है खाली पेट, सेहत के लिए बन सकती है गंभीर समस्या

खबर शेयर करें

If you leave the house on an empty stomach, it can become a serious problem for your health.

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। वर्तमान समय में बढ़ते काम के बोझ के चलते तथा अक्सर काम की भागदौड़ में हम कई बार बिना कुछ खाएं-पिएं ही घर से निकल जाते हैं। इसके बाद कार्यस्थल पर बहुत जोर से भूख लगने लगती है और हम अनाप-शनाप कुछ ही मंगवा कर खा लेते हैं।

आपको बता दें कि अगर आप भी घर से बाहर बिना कुछ खाएं-पीएं निकलते हैं, तो आपकी सेहत को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं अगर आप भी खाली पेट घर से निकलते हैं तो सेहत को किस तरह का खतरा हो सकता है-

यह भी पढ़ें -   गंगा दशहरा पर वरिष्ठ नागरिक जनकल्याण समिति ने शरबत वितरण कर कमाया पुण्य

जी घबराना
कुछ लोग होते हैं जिन्हें भूख बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं होती है। जल्दबाजी में वे बिना कुछ खाए ही घर से निकल जाते हैं। कभी अचानक से भूख लगने लग जाती है। कुछ नहीं खाने पर जी घबराने लगता है, तो कभी उपके भी आने लगते हैं। इसलिए हमेशा कुछ खाकर ही घर से निकलें।

एसिडिटी
जी हां, बहुत अधिक देर तक भूखे पेट रहने से पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है। समस्या अधिक होने पर हार्ट पर भी असर होने लगता है। इसलिए घर से हमेशा कुछ खाकर ही जाना चाहिए, ताकि भूख लगने पर कहीं भटकना नहीं पड़ें।

लू की चपेट
कभी जरूरी काम से बाहर जाने पर सोचते हैं कि थोड़ी देर में आकर खा लेंगे। लेकिन घर आने तक उसका असर उल्टा हो जाता है। जी हां, खाली पेट दिन में बाहर निकलने से आपको लू भी लग सकती है। लू लगने से ही लोगों की जान भी चली जाती है।

यह भी पढ़ें -   इन तरीकों से स्टोर करें चने और छोलों को पास भी नहीं फटकेंगे कीड़े

बेहोश होना
आपने भी देखा होगा कई बार लोग खड़े-खड़े ही बेहोश हो जाते हैं क्योंकि खाली पेट गर्मी रहने से कमजोरी आ जाती है। ऐसे में शरीर को सही मानक में फाइबर और कार्ब्स की भी जरूरत होती है।

लो ब्लड प्रेशर
खाली पेट बाहर जाने से आपका बीपी भी कम हो सकता है। कई लोग पानी पी कर अपनी भूख मिटाने की कोशिश करते हैं। लेकिन शरीर को पानी के साथ कैलोरीज की भी जरूरत होती है। ऐसे में सिर्फ पानी से अपनी भूख नहीं मिटाएं।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440