अगर आप रोज रात को पैरों के तलवों में शहद की मालिश करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। शहद सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। वहीं ज्यादातर लोग शहद का इस्तेमाल घरेलू उपचार के तौर पर करते हैं। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं जो कई समस्याओं के इलाज में कारगर होते हैं। वहीं, गले में खराश, खांसी और हेल्दी त्वचा के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पैरों पर भी लगाया जाता है। पैरों के तलवों पर लगाने से यह त्वचा को हाइड्रेट भी रखता है। जी हां, अगर आप रोज रात को पैरों के तलवों में शहद की मालिश करते हैं तो आपको कई फायदे मिलते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं।

यह भी पढ़ें -   गर्मियों में ज्यादा गर्मी बढ़ जाने के कारण अक्सर दूध फटने की शिकायत होती है इसे बचाने के लिये अपनाइये ये तरीके

त्वचा होती है हाइड्रेटेड-
अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान है तो आप पैरों के तलवों पर शहद लगा सकते हैं। पैरों के तलवों पर शहद लगाने से त्वचा हाइड्रेट होती है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती है, इतना ही नहीं त्वचा के दाग-धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरा चमकदार बनता है। इसलिए त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आप रोजाना पैरों के तलवों में शहद लगा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन होता है बेहतर
शहद से पैरों के तलवों की मालिश करने से शरीर में सुधार होता है। यदि आप पैरों के तलवों पर शहद लगाते हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही हाथ-पैर का दर्द भी दूर होता है।

यह भी पढ़ें -   बर्फ से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे जिसे जान आप बेहद हैरान हो जाएंगे

पैरों की सूजन दूर होती है
अगर आपके पैरों में सूजन है तो शहद की मालिश करना आपके लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

फटी एड़ियां होती हैं ठीक
तलवों पर शहद लगाने से फटी एड़ियों की समस्या दूर भी हो जाती है। शहद पैरों के तलवों को नमी प्रदान करता है, जिससे फटी एड़ियों से निजात मिलता है। तो अगर आपको भी फटी एडियों की शिकायत है, तो शहद आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440