भविष्य में दून से हो पाएगा 22 से 24 कोच वाली अन्य ट्रेनों का संचालन

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। देहरादून से निकट भविष्य में राजधानी एक्सप्रेस समेत 22 से 24 कोच वाली अन्य ट्रेनों का संचालन भी हो पाएगा। इसके लिए यहां नया रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है। इस दिशा में रेलवे ने कवायद भी शुरू कर दी है। फिलहाल हर्रावाला स्टेशन को ही विकसित कर 24 कोच वाली ट्रेनों के आवागमन के उपयुक्त बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। हालांकि, यहां पर्याप्त जमीन नहीं मिलने की स्थिति में नई जगह पर भी स्टेशन विकसित किया जा सकता है।

देहरादून से 24 कोच वाली ट्रेनों के संचालन की संभावना तलाशने के लिए मुरादाबाद मंडल कार्यालय से अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद एनएन सिंह, मुख्य अभियंता अचल सिंह, मुख्य यांत्रिक अभियंता अर्चना सिंह समेत रेलवे के अन्य अधिकारी दून पहुंचे। यहां अधिकारियों की इस टीम ने देहरादून रेलवे स्टेशन में चल रहे निर्माण कार्यों की समीक्षा की। इसके बाद रेलवे स्टेशन के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें देहरादून से 24 कोच वाली ट्रेनों का संचालन शुरू करने के लिए नया स्टेशन विकसित करने पर चर्चा हुई। इस पर हर्रावाला रेलवे स्टेशन को ही 24 कोच वाली ट्रेनों के लिहाज से विकसित करने पर जोर दिया गया। इसके लिए टीम ने हर्रावाला रेलवे स्टेशन जाकर निरीक्षण भी किया।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में भाजपा को झटका, कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य व विधायक संजीव आर्य की कांग्रेस में पुनः वापसी, दिल्ली में ली विधिवत सदस्यता

हालांकि, अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक ने स्थानीय अधिकारियों को यह निर्देश भी दिया कि नए स्टेशन के लिए हर्रावाला के अतिरिक्त भी उपयुक्त जगहों का सर्वे करते रहें और उसकी रिपोर्ट मंडल कार्यालय को भेजें। अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि देहरादून को छोड़कर सभी राज्यों की राजधानी में राजधानी एक्सप्रेस समेत 22 से 24 कोच वाली अन्य ट्रेनों का संचालन हो रहा है। देहरादून के रेलवे स्टेशनों में अब भी 18 कोच वाली ट्रेन के खड़े होने की ही जगह है। इससे आम आदमी के साथ रेलवे को भी नुकसान हो रहा है। 24 कोच वाली ट्रेनों के आवागमन के लिहाज से स्टेशन तैयार होने के बाद यहां बेहतर ट्रेनों की सुविधा मिलेगी। इससे रेलवे को भी फायदा होगा। एक बार में समान खर्च पर ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। साथ ही नई ट्रेनों के संचालन की संभावना भी बढ़ जाएगी। 24 कोच वाली ट्रेनों के आवागमन के लिहाज से नया स्टेशन विकसित करने के लिए रेलवे की टीम के सर्वे में हर्रावाला स्टेशन को सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जा रहा है। यहां पहले से स्टेशन होने के साथ रेलवे की जमीन भी है। अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक ने कहा कि राज्य सरकार के समक्ष रेलवे अपना यह प्रस्ताव रखेगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *