जानें, चावल का पानी पीने के कमाल के फायदे…

खबर शेयर करें

खाने में चावल अधिकतर लोगों की पसंद होते हैं और इन्हें बनाना भी बहुत आसान होता है. क्या आप जानते हैं कि चावल का पानी या मांड सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसे अगर रोजाना की डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह कई तरह की बीमारियों से छुटकारा दिला सकता है…

Ad

तुरंत दे एनर्जी
यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बाेहइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़िया तरीका है। आप गरम गरम चावल के पानी में घी और नमक डालकर पी सकते हैं यह स्वाद और सेहत दोनों के लिए बहुत अच्छा है।

यह भी पढ़ें -   खून को साफ़ करने का सबसे आसान घरेलु उपाय, ये शरीर की गंदगी को बाहर निकाल कर इसको निरोगी काया बना देगा

कब्ज से राहत
चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।

डायरिया से करे बचाव
बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है।

यह भी पढ़ें -   एमबी डिग्री कालेज हल्द्वानी में किया गया मीडिया प्रमाणन एंव अनुवींक्षण समिति प्रकोष्ठ स्थापित, सीडीओ संदीप को बनाया नोडल अधिकारी

बुखार में फायदेमंद
वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।

हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल
चावल का पानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। चावल सोडियम में कम होने के कारण हाई ब्लड प्रेशर और हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छे आहार में से एक माना जाता है।

यह भी पढ़ें -   राज्यपाल ने दी लोहड़ी पर्व की बधाई

डिहाइड्रेशन से बचाए
शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है. खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है। चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है।

त्वचा को चमकदार बनाए
त्वचा की चमक बढ़ने के लिए चावल के पानी का उपयोग किया जा सकता है। चावल के पानी से आप चमकदार त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए आप कॉटन को चावल के पानी में डुबाकर इसे चेहरे पर लगाकर चमकीली त्वचा प्राप्त कर सकते हैं।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *