जाने सर्दी में क्यों पीनी चाहिए ब्रांडी, इम्युनिटी बढ़ाने के साथ मिलते हैं ये फायदे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए ब्रांडी, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलते है ये फायदे सर्दियों में ब्रांडी सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह कई फायदे करती है, जबकि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसके कई साइडइफेक्ट हो सकते हैं। जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए, इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ मिलते है ये फायदे जानें सर्दी में क्यों पीनी चाहिए। मादक पेय पदार्थों का सेवन करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। कहा जाता है कि अगर इन्हें कम मात्रा में पीया जाए तो यह स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दियों में ब्रांडी सेहत के लिए अच्छी होती है। अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह कई फायदे करती है, जबकि ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसके कई साइडइफेक्ट हो सकते हैं।

Ad


1- इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है कई लोग सोचते हैं कि शराब पीना हानिकारक है, मगर वैज्ञानिकों ने ब्रांडी के कई हेल्थ बेनिफिट्स की पहचान की है। जिनमें से एक यह है कि ब्रांडी का सेवन करने से इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद मिलती है। ब्रांडी की प्रकृति गर्म होती है और इसमें एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करती है। अगर आप सर्दी-जुकाम और खांसी से पीड़ित हैं तो बहुत कम मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   किशोरी के साथ दुष्कर्म कर गर्भवती बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार

2- अच्छी नींद लाने में मदद करती है खाना खाने के बाद अगर आप ब्रांडी का सेवन करते हैं तो यह आपको अच्छी नींद लाने में मदद करेंगी। ध्यान रहें आपको ब्रांडी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता बल्यूटिया बोले-नई नजूल नीति अव्यवहारिक, हल्द्वानी के 12000 से भी अधिक परिवार होंगे प्रभावित


3- वजन और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्रांडी में कोई कार्ब्स नहीं होता है और यह कोलेस्ट्रॉल में मदद करता है। इसके साथ यह वजन कंट्रोल करने में भी आपकी हेल्प करता है। इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं जो धमनियों से खराब कोलेस्ट्रॉल को हटाता है।
4- एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी कहा जाता है कि ब्रांडी में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है, जो आपके चेहरे को नेचुरल ग्लो पाने में मदद करती है और स्किन से झर्रियों और फाइन लाइन्स को हटाने में मदद करती है। ब्रांडी का सेवन करने से आप समय से पहले ज्यादा उम्र के नहीं लगेंगे।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड में कोरोना को लेकर बढ़ायी पाबंदी, 16 तक नहीं हो सकेंगी राजनीतिक रैलियां, 12वीं तक के स्कूल हुए बंद

5- धमनियों में सूजन को कम करती है विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्रांडी में पॉलीफेनोलिक पाया जाता है, जो धमनियों में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को भी कम करता है और दिल से संबंधित बीमारियों से बचाता है।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *