उत्तराखण्ड में लागू कोविड कर्फ्यू को एक सप्ताह और बढ़ाया, बाजार खुलने का समय बढ़ा, और जानिए किस-किस में मिली छूट

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। उत्तराखण्ड सरकार ने लागू कोविड कर्फ्यू को कुछ और रियायत के साथ एक सप्ताह के लिये बढ़ाये जाने का फैसला लिया है। फैसले में बाजार अब सप्ताह में 6 दिन खुलेंगे और रविवार को साप्ताहिक बंदी होगी। साथ ही बाजार खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे कर दिया है। वहीं अब राज्य में दो दिन यानी शनिवार व रविवार को पर्यटक स्थल भी खोल दिये गए हैं। लम्बे समय से बंद जिम और कोचिंग सेंटर भी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाएंगे। सोमवार को उक्त जानकारी देते हुए सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू के कड़ाई से अनुपालन को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिये है।

यह भी पढ़ें -   सीएम धामी ने किया जु-जित्सु खिलाड़ियों का सम्मान

आपको बता दें कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर लागू कोविड कर्फ्यू की अवधि 29 जून की सुबह छह बजे खत्म हो रही है। वर्तमान में शनिवार व रविवार को छोड़कर प्रदेश में हफ्ते में पांच दिन सुबह आठ से शाम पांच बजे तक बाजार खुल रहे हैं। इस बीच राज्यभर में कोरोना संक्रमण के मामलों में आई कमी को देखते हुए बाजार खुलने का समय बढ़ाकर सुबह छह से शाम सात बजे तक करने मांग भी उठ रही थी। वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे है। लेकिन कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर ने सरकार को परेशानी में डाल रखा है। इसे देखते हुए सरकार ने गंभीरता दिखाते हुए सोमवार को राज्य में लागू कोविड कर्फ्यू को कुछ और रियायत के साथ एक सप्ताह के लिये और बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले के मुताबिक अब सप्ताह में 6 दिन बाजार खुलने का समय सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक किया है। सरकार के प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू के कड़ाई से अनुपालन को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिये है।

यह भी पढ़ें -   मुख्यमंत्री का पीआरओ बनने पर दिनेश आर्या को दी बधाई

शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि पर्यटक स्थलों को शनिवार और रविवार खोला जाएगा। जिसमें कि मसूरी, नैनीताल सहित अन्य पर्यटक स्थल भी शामिल होंगे। वही पर्यटक स्थलों में साप्ताहिक बंदी अब मंगलवार और बुधवार को होगी। जिम और कोचिंग इंस्टीट्यूट को 50 फीसद क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल उन्हीं कोचिंग इंस्टीट्यूट को खुलने की अनुमति दी जाएगी, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। स्कूल के बच्चों के लिए कोचिंग अभी बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि सोमवार शाम तक इस संबंध में एसओपी जारी कर दी जाएगी। इसके साथ ही बाहरी प्रदेशों से आने वालों को स्मार्ट सिटी पोर्टल पर पंजीकरण कराना और 72 घंटे पहले की निगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। बाहर से उत्तराखंड आने वाले प्रवासियों को सात दिवसों तक गांव में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में रहना होगा।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *