सर्दियों में चेहरे में हो रही ड्राइनेस से कैसे बचें आइए जानते हैं

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है। ठंडी हवाओं का असर हेल्थ के साथ ही त्वचा पर भी देखने को मिल रहा है। इस मौसम में स्किन ड्राई, येलो और बेजान नजर आने लगती है। सर्दियों में ठंडी हवाओं के संपर्क में आने से स्किन पर बुरी तरह से असर पड़ने लगता है। साथ ही सर्दियों में अधिकतर लोग धूप में रहना पसंद करते हैं, इससे स्किन पर सनटैन नजर आने लगते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि सर्दियों में त्वचा को धूप, ठंडी हवाओं और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से स्किन अधिक बेजान नजर आने लगती है। इसलिए स्किन को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत पड़ती है। ऐसे में अकसर लोग सर्दियों में चेहरे पर निखारलाने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें तो सिर्फ कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर भी चेहरे पर निखार ला सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर निखार कैसे लाएं?

सर्दियों में चेहरे पर निखार कैसे लाएं?-
मॉइश्चराइजर लगाएं
वैसे तो चेहरे को हर मौसम में मॉइश्चराइज करना जरूरी होता है। लेकिन सर्दियों में चेहरे को मॉइश्चराज करने की जरूरत अधिक बढ़ जाती है। सर्दियों में त्वचा को ड्राई होने से बचाने के लिए मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इससे स्किन हाइड्रेट बनी रहती है। साथ ही त्वचा में नमी रहती है और स्किन खिली-खिली नजर आती है। दिन में कम से कम दो बार चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाने से चेहरे पर निखार आ सकता है।

यह भी पढ़ें -   जानिए आज क्या रहेगा उत्तराखंड के मौसम का हाल, इन जिलों में आज बारिश के साथ बर्फबारी के आसार

पर्याप्त पानी पिएं
गर्मियों में अधिक प्यास लगती है, इसलिए हम सभी पर्याप्त पानी पी लेते हैं। लेकिन सर्दियों में प्यास कम लगती है। इसकी वजह से हम कम पानी पीते हैं, जो डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है। ऐसे में स्किन डिहाइड्रेट होती है, स्किन ड्राई और डल नजर आने लगती है। इसलिए सर्दियों में चेहरे पर निखार लाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत जरूरी होता है। पानी पीने से आपकी स्किन ड्राई होने से बचेगी, ग्लो बरकरार रहेगा।

ताजे पानी से चेहरा धोएं
अकसर सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाते हैं और चेहरा धोते हैं। लेकिन आपको गर्म पानी से चेहरा धोने से बचना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी चेहरे की स्किन को ड्राई कर सकता है। गर्म पानी चेहरे की स्किन को परतदार, खुरदरी और सेंसिटिव बना सकती है। इसलिए आपको गर्म पानी से बचना चाहिए, इसके बजाय ताजे पानी से चेहरा धोना चाहिए। आप चाहें तो गुनगुने पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑयलिंग करें
सर्दियों में स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए चेहरे की ऑयलिंग करना भी बहुत जरूरी होता है। दिन के समय चेहरे पर ऑयल लगाने से स्किन चिपचिपी नजर आ सकती है। ऐसे में आप रात को चेहरे की ऑयलिंग कर सकते हैं। इसके लिए आप नारियल का तेल लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। रातभर इसे छोड़ दें, फिर सुबह चेहरे को धो लें। सर्दियों में रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे की स्किन में निखार आने लगेगा।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के इस जिले में सात पशु तस्कर गिरफ्तार, प्रतिबंधित मांस और हथियार बरामद

शहद
अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप सर्दियों में शहद का उपयोग कर सकते हैं। सर्दियों में चेहरे पर शहद लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन में नमी बनी रहती है। इसके लिए आप चेहरे पर शहद लगाएं। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। शहद स्किन से मुहांसों को भी दूर करने में मदद कर सकता है। इससे चेहरे पर चमक आएगी, चेहरे पर निखार भी आएगा।

आलू का स्लाइस
आलू का इस्तेमाल करने से भी सर्दियों चेहरे पर निखार आ सकता है। इसके लिए आप आलू को छिलकर स्लाइस में काट लें। अब इस स्लाइस को चेहरे पर रखें। 10-15 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप चाहें तो चेहरे पर आलू का रस भी लगा सकते हैं। आलू का रस लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे। चेहरे की ड्राईनेस कम होगी, झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा। साथ ही चेहरे पर धीरे-धीरे निखार भी आने लगेगा।

आप सर्दियों में चेहरे पर निखार लगाने के लिए शहद, आलू, नारियल तेल, मॉइश्चराइजर आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन चीजों को लगाने से त्वचा पर निखार आता है, चेहरा ग्लोइंग और खूबसूरत नजर आता है।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440