April

अप्रैल माह में जन्मे लोग होते हैं कुछ खास गुणों के मालिक

खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। ईश्वर ने हर मनुष्य को समान बनाया है, परंतु हर व्यक्ति का अपना अलग-अलग स्वभाव, चाल-ढाल तथा रंग-रूप आदि होता है। हर व्यक्ति के अंदर अपनी कुछ अच्छाई और कुछ बुराई होती हैं जिसके संबंध में धर्म शास्त्रों एवं ज्योतिष शास्त्र में यह मान्यता है कि व्यक्ति के गुण, प्रकृति, स्वभाव आदि के निर्धारण में खगोलीय घटनाएं, ब्रह्मांड में विद्यमान नौ ग्रह के प्रभाव के साथ-साथ व्यक्ति के जन्म की तिथि, जन्म का समय एवं स्थान, मुहूर्त आदि काफी अधिक महत्व रखते हैं। यही कारण है कि ज्योतिष शास्त्र व्यक्ति के जन्म तिथि, समय एवं स्थान के आधार पर व्यक्ति की प्रकृति को प्रदर्शित व परिलक्षित करने में सक्षम हो पाता है।

व्यक्ति के स्वभाव, प्रकृति, संरचना आदि के संबंध में यह सर्वविधित है कि सभी व्यक्ति में भिन्न-भिन्न गुण और दोष पाए जाते हैं। तो इसी मध्य आज हम पूर्णरूपेण ज्योतिष शास्त्र पर आधारित तथ्यों के अनुसार ज्योतिषी अवधारणाओं की प्रमाणिकता पर अप्रैल माह में जन्मे जातकों की प्रकृति, स्वभाव, खूबियां कमियां आदि को दर्शाएंगे।

तो आइए हम जानते हैं कि अप्रैल माह में जन्मे लोगों में अच्छाई एवं बुराई के साथ क्या-क्या विशेषताएं होती हैं।

अप्रैल माह में जन्में जातकों के कुछ खास गुण

  • अप्रैल माह में जन्मे लोग दृढ़ निश्चयी होते हैं।
  • ये लोग यदि किसी कार्य को करने की ठान लेते हैं, तो उसको पूरा करके ही छोड़ते हैं।
  • ये शारीरिक तौर से काफी खूबसूरत होते हैं जिस कारणवश लोग इनकी ओर तुरंत आकर्षित हो जाते हैं।
  • अप्रैल माह में जन्मे लोग अपनी खूबसूरती का बहुत ध्यान रखते हैं।
  • ये लोग अपनी सुंदरता में कभी भी कोई कमी नहीं आने देते हैं।
  • अप्रैल माह के लोग अपने दोस्तों के ग्रुप में सबसे अधिक प्रिय होते हैं और सभी लोग इनके साथ बहुत खुश रहते हैं।
  • यदि इनके सगे-संबंधियों व रिश्तेदारों की बात की जाए तो वो भी इनसे बहुत ही प्रभावित रहते हैं और हमेशा इनकी तारीफ करते हैं।
  • अप्रैल माह में जन्मे लोगों का प्रेम जीवन बहुत ही सुखी रहता है क्योंकि इनका साथी इनकी हर इच्छा पूरी करता है।
  • ये लोग अपनी बातों को मनवाना अच्छे से जानते हैं।
यह भी पढ़ें -   काली किशमिश कई गुणों से भरपूर, नियमित सेवन से कई बीमारियों को कर सकते हैं आसानी से दूर, जानने को करें क्लिक...

इनमें होते है कुछ ऐसे दोष

  • अप्रैल माह में जन्मे लोगों का स्वभाव बहुत ही जिद्दी होता है जो कि इनके लिए कभी-कभी परेशानी का कारण बनता है।
  • इनको छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा भी बहुत ही शीघ्र आ जाता है और इनके गुस्से को शांत कराना भी बहुत ही कठिन होता है।
  • कभी-कभी इनका जिज्ञासु स्वभाव लोगों को उनके काम में दखल के जैसा लगता है क्योंकि यह लोग हर चीज जानने में दिलचस्पी रखते हैं। परंतु ये लोग कभी-कभी कुछ ऐसी चीजें जानने की कोशिश करते हैं जिससे कि सामने वाला व्यक्ति बहुत ही असहज महसूस करता है।
  • दूसरों की जिंदगी में दखलअंदाजी का इनका स्वभाव दूसरों से इनके रिश्तो को बिगाड़ता है जिन्हें संवारने में काफी समय लग जाता है।

विशेषताएं –

  • यह जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं, इन्हें हर चीज के बारे में अधिक से अधिक जानना, पढ़ना व समझना बहुत पसंद होता है।
  • अप्रैल माह में जन्मे लोग प्रकृति प्रेमी होते हैं, इन्हें प्रकृति के पास रहना बहुत ही सुकून देता है।
  • प्रकृति के साथ ही ये लोग एडवेंचर के भी दीवाने होते हैं। इन्हें वे कार्य जो रोमांच से भरपूर हों, बहुत ही आकर्षित करते हैं।
  • इनका प्रेम जीवन बहुत ही सुखी रहता है क्योंकि ये कभी-भी अपने साथी या पार्टनर को शिकायत का मौका नहीं देते। ये अपने साथी को रिझाना भली भांति जानते हैं।
  • अप्रैल माह में जन्मे लोगों को कला का बहुत शौक होता है, ये लोग कला के प्रति समर्पित होते हैं।
  • इन लोगों को हर चीज में नयापन अच्छा लगता है, अर्थात ये समय-समय पर अपने आसपास की चीजों में बदलाव करना पसंद करते हैं।

अप्रैल माह में जन्मे लोगों की कुछ खास खूबियां और कमियां
नेतृत्व क्षमता – अप्रैल माह में जन्मे जातकों के भीतर नेतृत्व क्षमता का गुण कूट-कूट कर भरा होता है क्योंकि ये लोग किसी भी ग्रुप, टीम या कई लोगों की भीड़ को बड़े ही सूझ-बूझ के साथ लीड या नेतृत्व करते हैं, और इनको ऐसा करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आती है।

यह भी पढ़ें -   राज्य की आर्थिकी बढ़ाने के लिए विभागों को करनी होगी सुनियोजित प्लानिंग: पुष्कर सिंह धामी

मिलनसार स्वभाव – अप्रैल माह में जन्म लेने वाले जातकों का स्वभाव बहुत ही मिलनसार होता है। ये लोग नए लोगों में काफी जल्दी घुल-मिल जाते हैं और सब को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। इनका यह स्वभाव नए लोगों को बहुत ही शीघ्र पसंद आ जाता है जिससे वे लोग खुद को इनका मित्र बनाना पसंद करते हैं।

धैर्य की कमी – ये लोग कभी-कभी धैर्य की कमी होने की कारण बहुत ही शीघ्र परेशान हो जाते हैं और तुरंत ही किसी भी बात का निर्णय कर लेते हैं जिस वजह से ये बेमतलब ही परेशान हो जाते हैं। इनके अंदर यह एक कमी होती है जो लोगों को इनसे दूर कर देती है।

अप्रैल माह में जन्मे कुछ मशहूर लोगों के नाम
अजय देवगन, कपिल शर्मा, रेमो डिसूजा, रवि वर्मा, विक्रांत मेसी, जया प्रदा, प्रभु देवा, विपुल शाह, रश्मिका मंदाना, तेज सप्रु, बॉबी खान, संजय सूरी, जैकी चैन, शगुफ्ता अली, पार्वती, रामगोपाल वर्मा,

अप्रैल माह में जन्म लेने वाले के जातकों के लिए कुछ शुभ बातें

शुभ अंक – इनके लिए 3, 7 तथा 9 अंक शुभ होते हैं। ये अंक इनके लिए हर चीज़ में बहुत ही भाग्यशाली रहते हैं और हमेशा इनका काम बना देते हैं।

शुभ रंग – इनके लिए हरा, पीला और गुलाबी रंग बहुत शुभ होता है। ये जातक यदि इन रंगों का प्रयोग अपने दैनिक कार्यों जैसे कपड़े व खाने आदि में करते हैं, तो उनके लिए यह बहुत ही अच्छा साबित होता है।

शुभ दिन – इनके लिए शुभ दिन रविवार, सोमवार तथा शनिवार हैं। इन खास दिनों पर कोई भी कार्यक्रम करने से आपके जीवन में खुशहाली आती है।

शुभ रत्न – इनके लिए शुभ रत्न एमेथिस्ट है। इस रत का प्रयोग करने से आपके सभी बिगड़े काम बन जाते हैं।
सुझाव

अप्रैल माह में जन्मे जातक के लिए एक सुझाव यह है कि यदि वे जल में शहद मिलाकर प्रतिदिन भगवान सूर्य को अर्पित करें, तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.