किशमिश में छुपा है हेल्दी रहने का राज, बस इस तरह से खाएं रोजाना

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अगर सेहत की बात आती है तो हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ रहे। आपके हेल्दी रहने के लिए तमाम तरह के ड्राई फ्रूटस बाजार में मौजूद है। लेकिन भूरी सी दिखने वाली किशमिश देखने में भले ही छोटी लगती है, लेकिन इसमें कई गुण छुपे हुए हैं. अक्सर लोग इसे ज्यादा इसलिए नहीं खाते क्योंकि ये बहुत गर्म होती है पर इसका एक विकल्प भी है। अगर भीगी हुई किशमिश खाई जाए तो यह आपको फायदा जरूर करेगी।

Ad

आयुर्वेद के अनुसार रोज किशमिश खाने के बजाय इसका पानी पीने से ज्यादा फायदा मिल सकता है। दरअसल, किशमिश में काफी मात्रा में शुगर होती है और इसे रातभर भिगोकर रखने से इसका शुगर कंटेट कम हो जाता है और न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ जाती है।

किशमिश में आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा किशमिश फाइबर का भी अच्छा सोर्स है। डाइट एक्सपर्ट डॉ. आशुतोष गर्ग के मुताबिक, इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। इसके कई बीमारियों को जड़ से दूर किया जा सकता है। अगर आप रोजाना सिर्फ 10 किशमिश के दानों को रात में भिगाकर सुबह खाएं, तो इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचाव रहेगा। साथ ही आपकी सेहत भी बेहतर होगी। इस रिपोर्ट में हम आपको बताएंगे कि किशमिश को किस तरह खाना होता है लाभप्रद और क्या हैं इसके फायदे क्या होंगे।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में होगा एक चरण में चुनाव, 14 फरवरी को को डाले जायेंगे वोट

दांत और हड्डियों के लिए
दांत और हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए कैल्शियम की जरुरत होती है। ऐसे में किशमिश का सेवन दांतों और हड्डियों के लिए भी किया जा सकता है। बता दें कि 100 ग्राम किशमिश के अंदर करीब 50 एमजी कैल्शियम होता है। जो आपके दांत और हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करती है।

डायजेशन में सुधार
कब्ज़ की परेशानी से राहत का एक घरेलू नुस्खा है भिगोए हुए किशमिश का सेवन। इसके अलावा अगर आप नियमित किशमिश खाते हैं तो आपको पाचनतंत्र से जुड़ी सभी परेशानियों से आराम मिलता है.

झुर्रियां होंगी दूर
किशमिश खाने से आपकी उम्र बढ़ जाती है. लेकिन, इसके साथ ही ये आपकी त्वचा में आई झुर्रियों को भी हटा देती है।

हमेशा रहेंगे जवान
अगर हमेशा जवान रहना चाहते हैं तो किशमिश के पानी को पीना शुरू कर दें। रात को पानी में किशमिश डालकर उबाले और रोज सुबह किशमिश के पानी को पीने से आप हमेशा जवान बने रहेंगे।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी में दशमेश पिता श्री गुरू गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व पर निकाला गया भव्य नगर कीर्तन

बढ़ेगी रोगों से लड़ने की क्षमता
रात में भीगे हुए किशमिश को खाने और इसका पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण इम्यूनिटी बेहतर होती है जिससे बाहरी वायरस और बैक्टीरिया से हमारा शरीर लड़ने में सक्षम होता है और ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश नहीं कर पाते हैं।

वजन कम करने में मददगार
फैट फ्री और लो-शुगर ड्राई फूड होने के कारण इसका सेवन वजन कम करने में भी काफी मददगार है। इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ती, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा किशमिश का सेवन शुगर क्रेविंग की समस्या को भी दूर करता है।

गले के इंफेक्शन में मददगार
किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध नहीं रहती और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है.

खून की कमी को करे दूर
किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जोकि लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में अहम भूमिका निभाता है। रोजाना पानी में भिगोकर किशमिश खाने और इसका पानी पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।

यह भी पढ़ें -   यूपी में होंगे सात चरणों में चुनाव, जानें मतदान का पूरा कार्यक्रम…

बॉडी डिटॉक्स
शरीर में जमा विषैले तत्वों को बाहर निकालने के लिए भिगोई हुई किशमिश का सेवन करना चाहिए. किशमिश का पानी पीने से भी बॉडी क्लिंज में मदद होती है।

नींद की समस्या से होगा छुटकारा
किशमिश का यह ऐसा फायदा है जिसके बारे में बेहद कम लोग जानते हैं। अगर कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे नींद ना आने की समस्या हो, तो उसके लिए भिगोए हुए किशमिश किसी वरदान से कम नहीं है। किशमिश के अंदर मौजूद तत्व आपको अच्छी नींद दिलाने के काम भी आ सकते हैं।

किशमिश के औषधीय गुण
25 ग्राम किशमिश में लगभग 78 कैलोरीज और 0.83 ग्राम प्रोटीन होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन बी, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी पाया जाता है। चलिए जानते हैं किशमिश को पानी में भिगोकर खाना सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *