रातभर एसी चलाकर सोते हैं आप तो जान लें किन 5 बीमारियों को दावत दे रहे है?

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। भीषण गर्मी चालू हो गई है। यहां तक कि सुबह के साथ-साथ रात का तापमान भी सामान्य से काफी अधिक है। और यही कारण है कि हममें से कई लोग पूरी रात एसी चलाकर सोते हैैं लेकिन ऐसा करना कई बीमारियों का कारण बन सकता है।

रात में 5-6 घंटे तक अगर आप एसी चलाकर सोते हैं तो यह गलती आपके हेल्थ पर भारी पड़ सकती है, चलिए जाने कि हर दिन एसी चलाकर सोने से शरीर पर क्या हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं।

शरीर में अकड़न और दर्द
सुबह के समय शरीर में अकड़न और दर्द होना एसी के कारण होता है। अगर आपको रोज ऐसा हो रहा तो समझ लें आपकी हड्डियों को एसी का कम तापमान सहन नहीं हो रहा और ये लांग टर्म पर आपके शरीर में दर्द का गंभीर कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें -   हल्द्वानी के सिनेमा व्यवसायी लक्ष्मण प्रसाद का निधन, दौड़ी शोक की लहर

सांस फूलना
एसी का तापमान बहुत कम करके सोने से श्वसन प्रणाली पर भी बुरा असर होता है। दरअसल, एसी की ठंडी हवा अक्सर श्वसन तंत्र के विभिन्न हिस्सों को परेशान करती है. और ऐसे में खांसी, सीने में दर्द, नाक बहना, सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं अचानक शुरू हो सकती हैं।

स्किन से लेकर आंखों तक में सूखापन
एसी न केवल तापमान कम करता है, बल्कि कमरे में मौजूद नमी को भी कम करता है। और इसी वजह से रोजाना एसी चलाकर सोने से त्वचा और आंखों के रूखे होने का खतरा बढ़ जाता है। खुजली, दाने जैसी समस्या भी हो सकती है। तो अगर आप अपनी त्वचा और आंखों का ख्याल रखना चाहते हैं तो आज से ही हर रात घंटों एसी चलाने की गलती सुधार लें। इसके बजाय 3-4 घंटे एसी चलाने के बाद उसे बंद कर दें और पंखा चला दें।

यह भी पढ़ें -   २४ मई २०२४ शुक्रवार का पंचांग, जानिए राशिफल में आज का दिन कैसा रहेगा आपका…

रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो सकती है
हमेशा एसी में रहने से रोग प्रतिरोधक क्षमता घटती जाती है। क्योंकि लंबे समय तक ठंड के संपर्क में रहने से रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं और इसकी वजह से इम्यूनिटी ठीक से काम नहीं कर पाती है।

एलर्जी वाले दाने
एसी में मौजूद धूल और गंदगी नाक और मुंह के माध्यम से प्रवेश कर सकती है और एलर्जिक राइनाइटिस जैसी समस्याओं को रोक सकती है। इसलिए असी को रात में 3-4 घंटे तक चलाएं और सो जाएं।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440