गैस-एसिडिटी का उपचार करने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे

खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। हमारा खान-पान ऐसा हो गया है कि हम संतुलित भोजन के नाम पर पेट भरते हैं। खाने में तली- भुनी मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं जिसका नतीजा गैस के रूप में सामने आता है। पेट की गैस और एसिडिटी एक ऐसी परेशानी है जिसकी वजह से पेट में दर्द, पेट में सूजन और पाचन संबंधी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पेट में गैस कई कारणों से होती है जैसे ज्यादा खाना खाने से, देर तक भूखे रहने से, मिर्च मसाले वाले फूड्स का सेवन करने से, खाना ठीक से नहीं चबाने से और तनाव की वजह से गैस की परेशानी हो सकती है। तला भुना मसालेदार खाना पचने में समय लेता है जिसकी वजह से गैस की समस्या होती है।

कुछ लोग गैस की बीमारी से परेशान रहते हैं और उसके लिए एंटासिड जैसी गैस की दवाई का सहारा लेते हैं। आप जानते हैं कि कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि गैस की दवाई का सेवन करने से कैंसर की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है। आप भी गैस से परेशान रहते हैं तो दवाई की जगह कुछ देसी नुस्खों का सहारा लें। आइए जानते हैं गैस का उपचार करने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खें कौन से हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के इस क्षेत्र के मतदाताओं ने किया चुनाव बहिष्कार, एक बूथ में मात्र 28 वोट पड़े

पेट में गैस बनती है तो छाछ का सेवन करें
जिन लोगों को गैस की परेशानी है वो डाइट में छाछ का सेवन करें। छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड गैस्ट्रिक एसिडिटी से राहत दिलाने में असरदार साबित होते है। आप छाछ में काली मिर्च का सेवन कर सकते हैं। काली मिर्च ना सिर्फ छाछ का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि गैस से भी राहत दिलाएगी।

लौंग का करें इस्तेमाल
गैस से परेशान हैं तो लौंग का सेवन करें। लौंग में कार्मिनेटिव प्रभाव मौजूद होता है जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में गैस को बनने से रोकता है। गैस से निजात पाने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल मुंह में चबाकर कर सकते हैं या फिर खाने में भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखंड में अपरान्ह 3 बजे तक कुल 45.53 फीसदी हुआ मतदान, देखिए अभी तक का पांचों सीटों का मत प्रतिशत

अदरक का करें सेवन
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का सेवन गैस को दूर करने में बेहद असरदार साबित होता है। अदरक का सेवन करने से मतली और उल्टी तक से राहत मिलती है। अदरक में मौजूद पोषक तत्व एसिड रिफलेक्स को रोकते है। इसका इस्तेमाल आप खाने में कर सकते हैं। अदरक को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर भी आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुलसी का काढ़ा पीएं
अगर गैस से परेशान रहते हैं तो तुलसी का काढ़ा पीएं। तुलसी की पत्तियों में मौजूद कार्मिनेटिव गुण गैस से तुरंत राहत दिलाते हैं। आप तुलसी का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में कुछ पत्तियां तुलसी की मिलाएं और उसमें दो काली मिर्च भी मिलाएं और अच्छे से उन्हें पकाएं। गैस की परेशानी होने पर इस काढ़े का सेवन करें गैस से निजात मिलेगी।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440