पुराने घड़े को ठंडा रखने के कुछ आसान टिप्स

खबर शेयर करें

समाचार सच, जानकारी। आप सभी ने सुना होगा की मिट्टी के घड़े का पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों के मौसम में मटके का पानी बेहद ठंडा होता है और साथ ही ये बेहद मीठा भी लगता है, लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है की जैसे-जैसे मटका पुराना होता है उसका पानी कम ठंडा होना बंद हो जाता है। ऐसे में कुछ समय के बाद उन्हें फिर से नया मटका खरीदना पड़ता है। ऐसे में अब आपको किसी तरह की फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ट्रिक्स लेकर आए हैं जिससे पुराने घड़े का पानी फिर से ठंडा होने लगेगा और वो भी फ्रिज में रखे पानी से भी ज्यादा। तो चलिए अब जानते हैं पुराने घड़े को ठंडा रखने के कुछ आसान टिप्स के बारे में –

यह भी पढ़ें -   खेत में कार्य कर रहे भाई बहन की आकाशीय बिजली के चपेट में आने से मौत, परिजनों में मचा कोहराम

पुराने मटके में ऐसे करें पानी को ठंडा
अगर आपके किचन में रखे पुराने मटके का पानी ठंडा नहीं हो रहा है तो सबसे पहले मटके को पानी से भिगोएं। अब एक चम्मच नमक लें और मटके के ऊपर नमक छिड़कें। अब नमक पर स्कॉच ब्राइट घिसें मटके को चारों तरफ से अच्छी तरह से साफ़ करें। अब मटके के अंदर भी 1 चम्मच नमक और थोड़ा सा पानी डालें। आपको बता दें की अंदर मे स्कॉच ब्राइट से नहीं घिसना है। सिर्फ 15 मिनट तक मटके को ऐसे ही रखें। नमक डालने से मटके के होल अंदर से खुल जाएंगे। 15 मिनट बाद मटके को साफ पानी से 3-4 बार धोएं। अब आपके मटके को सुखाकर उसमें पानी भरें।

मटके को ठंडा रखने के लिए ये टिप्स भी करें ट्राई
सूती कपड़े से लपेटें

बाहरी टेम्प्रेचर से घड़े के पानी को बचाने के लिए आप सूती कपड़े का इस्तेमाल करें। आप सूती के कपड़े से मटके को लपेट दें और दिन में थोड़ी-थोड़ी देर पर इस कपड़े को गीला कर करें। इससे मटके का पानी बिलकुल भी गर्म नहीं होगा।

यह भी पढ़ें -   उत्तराखण्ड के इस रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में मिला व्यक्ति की लाश, फैली सनसनी

मटके को रखें स्टैंड पर
मटके को कभी भी डायरेक्ट ज़मीन पर न रखें। ऐसा करने से पानी ठंडा नहीं होता है। दरअसल, गर्म ज़मीन से मटका भी नीचे से गर्म हो जाता है। इसलिए आप मटके के नीचे कोई स्टैंड या मिट्टी का बर्तन या फिर कोई गीला कपड़ा रख सकते हैं। इससे पानी ठंडा बना रहता है।

मटका खरीदते समय रखें इस बात का ध्यान
मटका खरीदते समय हमेशा पक्के घड़े को खरीदें, क्योंकि पक्के घड़े में पानी सबसे अधिक ठंडा होता है। इसलिए सबसे पहले मटके की मजबूती को उंगलियों से चेक करें। आपको बता दें मटके से जितनी तेज आवाज़ आए समझें वो उतनी ही पक्की है।

Ad Ad Ad Ad Ad
Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad Ad

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440