टिकट के दावेदारों के आवेदन सीधे प्रदेश चुनाव समिति को भेजे जाएंगे

खबर शेयर करें

समाचार सच, देहरादून। कांग्रेस की प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी ने संभावित प्रत्याशियों की दावेदारी को परखने और टिकट के लिए चयन प्रक्रिया का फार्मूला तय कर दिया। जिला इकाइयों को निर्देश दिए गए हैं कि टिकट के दावेदारों के आवेदन सीधे प्रदेश चुनाव समिति को भेजे जाएंगे। इन आवेदनों की छंटनी प्रदेश चुनाव समिति के स्तर पर होगी। यह भी स्पष्ट किया गया है कि 2022 के चुनाव में जिताऊ चेहरे पर भी पार्टी दांव खेलेगी। टिकट तय करने का सबसे बड़ा आधार यही रहेगा। कांग्रेस की नौ सदस्यीय प्रदेश स्क्रीनिंग कमेटी की प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पहली औपचारिक बैठक हुई। इसके साथ ही कमेटी ने पार्टी नेतृत्व के निर्देशों के मुताबिक कामकाज संभाल लिया।

Ad

स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय व दो सदस्य अजोय कुमार व वीरेंद्र सिंह राठौर हैं। कमेटी में सात पदेन सदस्य हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गणेश गोदियाल, नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह, प्रदेश सह प्रभारी राजेश धर्माणी व दीपिका पांडेय सिंह शामिल हैं। राजीव भवन में सबसे पहले स्क्रीनिंग कमेटी के सदस्यों की बैठक हुई। इसके बाद स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रदेश कोर कमेटी के साथ बैठक की। इसमें कोर कमेटी के सदस्यों में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय व यशपाल आर्य, काजी निजामुददीन, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष डा जीतराम, तिलकराज बेहड़, रणजीत सिंह रावत, भुवन कापड़ी शामिल रहे। इसके अतिरिक्त कोर कमेटी सदस्य प्रकाश जोशी, नवप्रभात, सुरेंद्र सिंह नेगी, मयूख महर, मनीष खंडूड़ी, आदेश चौहान, ममता राकेश व आर्येद्र शर्मा भी बैठक में मौजूद रहे। इसके बाद कार्यकारी अध्यक्षों के साथ ही जिला व शहर इकाइयों के अध्यक्ष, आनुषंगिक संगठनों, विभागों, प्रकोष्ठों के अध्यक्षों के साथ बैठक में प्रत्याशियों के चयन को लेकर फीडबैक लिया गया। स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडेय ने जिला व शहर इकाइयों को टिकट वितरण व संभावित प्रत्याशियों के आवेदनों के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें -   खून को साफ़ करने का सबसे आसान घरेलु उपाय, ये शरीर की गंदगी को बाहर निकाल कर इसको निरोगी काया बना देगा

स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों के चलते राजीव भवन में सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक मेले जैसा माहौल रहा। टिकट के दावेदारों में उत्साह नजर आया। यह तय किया गया कि जिलों से टिकट को लेकर मिलने वाले आवेदनों की छंटाई प्रदेश चुनाव समिति करेगी। यह समिति प्रत्याशियों के चयन को संभावित दावेदारों का पैनल तैयार करेगी। यह पैनल स्क्रीनिंग कमेटी के सामने से गुजरकर कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति को भेजा जाएगा। स्क्रीनिंग कमेटी अध्यक्ष पांडेय ने बताया कि सिटिंग विधायकों के साथ ही करीब 30 विधानसभा सीटों पर टिकट जल्द घोषित किए जाएंगे। इससे पहले प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव भी यह कह चुके हैं कि 30 टिकट दिसंबर आखिरी तक तय किए जाएंगे। प्रदेश कांग्रेस मीडिया प्रभारी राजीव महर्षि ने बताया कि स्क्रीनिंग कमेटी के तीनों सदस्य और प्रदेश प्रभारी देवेंद्र यादव बुधवार शाम ही दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *