गणतंत्र दिवस की परेड में उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया

खबर शेयर करें

समाचार सच, नई दिल्ली (एजेन्सी)। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर होने वाली परेड में भारतीय सेना ने बुधवार को पूरी दुनिया को अपनी सैन्य ताकत का परिचय दिया। इस मौके पर 1972 में पाकिस्तान को मात देने में अहम भूमिका निभाने वाले सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज़ बख्तरबंद कर्मियों के वाहक का प्रदर्शन किया गया। गणतंत्र दिवस की परेड में जहां उत्तराखंड की झांकी में हेमकुंड साहिब गुरुद्वारा, डोबरा-चंटी ब्रिज और बद्रीनाथ मंदिर को दर्शाया गया तो वहीं हरियाणा की झांकी का थीम ‘खेल में नंबर वन’ है।

परेड में यूपी की झांकी दिखाई गई। जिसमें काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विकास का प्रदर्शन किया गया। इसके अलावा राजपथ पर सिख लाइट इन्फैंट्री दस्ते ने भी भाग लिया। इस रेजिमेंट के वर्तमान कर्नल सेना प्रमुख जनरल एम. एम. नरवणे हैं। वहीं राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में डीआरडीओ की सामरिक शक्ति का प्रदर्शन किया। इसमें डीआरडीओ ने पनडुब्बी के लिए एयर इंडिपेंडेंट प्रोपल्शन सिस्टम तक्नीक दिखाई है।

यह भी पढ़ें -   चंपावत की महान जनता सौभाग्यशाली, उन्हें मौका मिला है मुख्यमंत्री चुनने का : गणेश जोशी

बता दें कि परेड में मेघालय की झांकी में एक महिला को बांस की टोकरी और कई बांस के उत्पादों को बुनते हुए दिखाया गया है। वहीं गुजरात की झांकी में आदिवासी आंदोलन की थीम दिखाया गया है।

गौरतलब है कि इस परेड में राजपथ पर इस साल कुल 25 टैब्लो यानी झांकियां दिखाई दे रही हैं, जिसमें राज्यों से और केंद्र शासित प्रदेश से 12 हैं। वहीं 9 केंद्रीय मंत्रालय और विभाग की है। इसके अलावा दो डीआरडीओ, एक वायुसेना और एक ही नौसेना की शामिल हैं।

यह भी पढ़ें -   एस0डी0जी0 जागरूकता एवं प्रतियोगिता में अर्शी प्रथम व नेहा ने जीता द्वितीय पुरस्कार

पंजाब की झांकी में स्वतंत्रता संग्राम में पंजाब के योगदान को दर्शाया गया है। इस झांकी में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को दर्शाया गया है। इसमें लाला लाजपत राय और उधम सिंह के नेतृत्व में साइमन कमीशन के खिलाफ माइकल ओ डायर को गोली मारने के विरोध को भी दर्शाया गया है।

उत्तराखंड की टोपी में दिखे पीएम मोदी:
पीएम मोदी ने गणतंत्र दिवस पर नेशनल वॉर मेमोरियल जाकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान वो उत्तराखंड की टोपी पहने दिखे। इस पर ब्रह्मकमल फूल की आकृति बनी हुई है। बता दें कि यह उत्तराखंड का राजकीय पुष्प है।

सबसे पहले ख़बरें पाने के लिए -

👉 हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें

👉 फेसबुक पर जुड़ने हेतु पेज़ लाइक करें

👉 यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

हमसे संपर्क करने/विज्ञापन देने हेतु संपर्क करें - +91 70170 85440

Leave a Reply

Your email address will not be published.