घर में आर्थिक तंगी बढ़ा सकती हैं ये छोटी-छोटी चीर्जें

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। छोटी-छोटी चीजों को मिलाकर ही एक बड़ा सा घर बनता है। घर की हर छोटी चीज का अपना महत्व भी है और योगदान भी। ये छोटी छोटी चीजें घर मे सम्पन्नता और समृद्धि भी देतीं हैं और मुश्किलें भी बढ़ाती हैं। इन चीजों का सही प्रयोग करके हम जीवन में अपना लाभ बढ़ा सकते हैं।
झाड़ू- झाड़ू घर की इतनी महत्वपूर्ण चीज है कि इससे घर की आर्थिक स्थिति देखी जाती है। झाड़ू का अनादर करना, पैर से लगना, फेंक देना और टूटी झाड़ू रखना घर की आर्थिक स्थिति को खराब करता है। झाड़ू को घर में छुपाकर रखना चाहिए और हाथ वाले हिस्से को नीचे रखना चाहिए। सूर्यास्त के समय और सूर्यास्त के बाद झाड़ू लगाने से व्यक्ति निश्चित रूप से दरिद्र हो जाता है।
कैंची- कैंची घर के रिश्तों के लिए बड़ी भारी भूमिका निभाती है। इसके गलत प्रयोग से घर के रिश्ते बिगड़ सकते हैं. कैंची को कपड़े या कागज में लपेटकर रखने से घर में रिश्ते बेहतर बने रहते हैं। बिना कारण कैंची न चलाएं, अन्यथा घर में वाद विवाद बढ़ता ही जाएगा , रिश्ते खराब होंगे। कैंची कभी भी किसी मांगने पर उधार न दें अन्यथा उस व्यक्ति से संबंध खराब होंगे।
चाकू- घर में रहने वाले लोग कैसे हैं और घर के संतान की स्थिति क्या होगी. ये आप चाकू देखकर जान सकते हैं। चाकू को हमेशा किचन में उल्टा रखना चाहिए. इसकी धार नीचे रहनी चाहिए। इससे संतान पक्ष बेहतर होगा। बिना धार वाला चाकू या जंग लगा हुआ चाकू आकस्मिक स्वास्थ्य की समस्या दे सकता है। घर में बहुत बड़ा चाकू रखना दाम्पत्य जीवन को खराब करता है। अगर कोई व्यक्ति आपको धार वाली तरफ से चाकू देता है तो समझना चाहिए कि वह व्यक्ति स्वार्थी है और आत्मकेंद्रित है।
पांवदान- पांवदान से घर में खुशियां भी आती हैं और मुश्किलें भी पांवदान हमेशा साफ और बिना फटा हुआ रखना चाहिए। गन्दा और फटा हुआ पांवदान आपके घर में समस्या को बुलाता है। रोज सुबह पांवदान को साफ करके दरवाजे पर लगाएं और ईश्वर से आगमन की प्रार्थना करें। प्रयास करें कि पांवदान पर स्वस्तिक,शंख आदि चिन्ह न हों अन्यथा आपके घर में विपत्तियाँ आने लगेंगी।
रसोई के बर्तन- रसोई के बर्तन आपके घर में बड़ी ही सरलता से धन की बरसात करा सकते हैं। रसोई के बर्तन हमेशा सलीके से ठीक ढंग से रखने चाहिए। बर्तन अगर बिखरे हुए होंगे तो आपका जीवन उतार-चढ़ाव में आ जाएगा. बर्तनों को बड़ी सावधानी से धोना चाहिए, गंदे बर्तन रखना और इनका प्रयोग करना आपको अचानक बीमार कर सकता है। जब भी नए बर्तन खरीदें पहले उनमे दूध पकाएं या खीर बनाएं। सीधे इनका प्रयोग न करें। शनिवार को बर्तन न खरीदें और जिनका शनि खराब हो ऐसे लोग बर्तनों का दान देकर आफत मोल न लें।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *