धनतेरस पर बन रहा है त्रिपुष्कर योग, जानिए किस चीज की खरीददारी होगी शुभ और किसकी अशुभ…

Ad
Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, अध्यात्म डेस्क। दीपों का पंचदिवसीय त्योहार 2 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। 2 नवंबर मंगलवार के दिन धनतेरस है। इस दिन ज्यादातर लोग खरीददारी करते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि आती है। ज्यादातर लोग इस दिन सोना, चांदी, बर्तन आदि खरीदते हैं। इस दिन को निवेश के लिहाज से भी काफी शुभ माना जाता है, इसलिए तमाम लोग तो भूमि, मकान आदि की खरीददारी भी इसी दिन करते हैं।

ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र के अनुसार इस बार धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है। इस समय में कोई भी काम करने से उसका तीन गुणा फल प्राप्त होता है। इसलिए ऐसे में वही काम करने चाहिए जो आपके लिए शुभ हों। चूंकि धनतेरस खरीददारी का दिन है, तो ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत जरूरी है कि इस दिन किस चीज को खरीदना शुभ माना जाता है और किस चीज को खरीदना अशुभ माना जाता है। यहां जानिए इसके बारे में।
इन 4 चीजों को खरीदने से बचें

  1. धनतेरस के दिन कांच, एल्यूमीनियम और लोहे की कोई चीज खरीदकर न लाएं। कुछ लोग स्टील के बर्तन खरीदते हैं, उसे भी नहीं खरीदना चाहिए। स्टील में भी लोहे का अंश होता है और लोहे का संबन्ध शनि से होता है। इन्हें खरीदने से जीवन में तमाम समस्याएं आ सकती हैं।
  2. तेल, घी और रिफाइंड वगैरह जरूरत का सामान है, लेकिन इसे या तो धनतेरस से पहले या बाद में खरीदें। धनतेरस के दिन न खरीदें।
  3. चाकू, कैंची, कीलें या कोई अन्य नुकीली वस्तु धनतेरस के लिए कभी न खरीदें। माना जाता है कि ये चीजें आपके परिवार में क्लेश बढ़ाती हैं। इससे आपके घर की शांति भंग हो जाती है।
  4. यदि कपड़े वगैरह खरीद रहे हैं तो काले रंग और गहरे नीले रंग के कपड़े खरीदने से परहेज करें। साथ ही इस दौरान सफेद रंग के वस्त्र भी न लें। लाल, पीले, हरे, गुलाबी आदि ब्राइट रंग खरीदें।

न चीजों को खरीदना शुभ

  1. धनतेरस के दिन पीतल का बर्तन जरूर खरीदें। माना जाता है कि समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि पीतल का कलश हाथ में लेकर उत्पन्न हुए थे। ये बर्तन भगवान धन्वंतरि को अत्यंत प्रिय है। ये समृद्धि लाने वाला माना जाता है।
  2. इस दिन झाड़ू जरूरी खरीदनी चाहिए क्योंकि झाड़ू घर की गंदगी को दूर करती है। गंदगी दूर होने से घर की दरिद्रता दूर होती है। इसलिए धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है। इस झाड़ू का इस्तेमाल छोटी दीपावली के दिन घर में जरूर करना चाहिए।
  3. माता लक्ष्मी को श्रीयंत्र अति प्रिय है इसलिए इसे धनतेरस के दिन श्रीयंत्र जरूर खरीदें। दीपावली के दिन इस यंत्र की पूजा करें। यदि धन की लक्ष्मी प्रसन्न होंगी तो आपके घर में सुख और समृद्धि दोनों का वास होगा।
  4. धनतेरस के दिन सूखी धनिया के बीज लेकर आएं और दीपावली के दिन पूजन के वक्त माता लक्ष्मी को अर्पित करें। ये बीज माता को अति प्रिय हैं।
  5. यदि आप व्यापारी हैं तो धनतेरस के दिन आपको एक नोटबुक या रजिस्टर जरूर खरीदना चाहिए। ये शुभ माना जाता है। साथ ही इस दिन दुकान की तिजोरी की पूजा जरूर करें।
  6. सोने या चांदी के सिक्के खरीदना भी अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो कोई आभूषण भी खरीद सकते हैं। इसे भी समृद्धि का कारक माना गया है।
Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *