छोटी-मोटी जैसी भी गर्दन हो, देख कर जान सकते हैं ये गहरे राज़

Ad
खबर शेयर करें

समाचार सच, स्वास्थ्य डेस्क। अपनी वेबसाइट के माध्यम से हम आपको आए दिन ऐसी जानकारी प्रदान करते रहते हैं जो अपने आप में रोचक तो होती है साथ ही साथ अनसुनी भी होती है। आज भी हम आपके लिए ऐसी ही जानकारी लेकर आएं हैं जिसमें हम आपको बताने वाले हैं गर्दन से जुड़ी ऐसी मान्यताओं व किंवदंतियों से रूबरू करवाएंगे जिससे आप किसी भी व्यक्ति की गर्दन को देखकर उसके स्वभाव के साथ-साथ उससे जुड़ी अन्य बातें भी जान सकते हैं।

दरअसल सामुद्रिक शास्त्र नामक ग्रंथ में ऐसा कई बातों का वर्णन किया पड़ने को मिलता है। बताया जाता समुद्र ऋषि द्वारा रचित इस ग्रंथ में व्यक्ति की शारीरिक बनावट, हाव-भाव और चिन्हों के आधार पर उसके स्वभाव से लेकर उसके भविष्य तक के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है। इसमें कहा गया है कि मनुष्य के शरीर का हर अंग उसके स्वभाव और भविष्य के बारे में कुछ न कुछ कहता है। इसका अर्थ ये हुआ कि अगर किसी मनुष्य के शरीर को गौर से देखा जाए तो उसके बारे में बहुत कुछ आसानी से जाना जा सकता है। तो आज इसी कड़ी में हम आपको बताएंगे कि व्यक्ति की गर्दन भी एक ऐसा ही अंग है जो किसी भी इंसान के स्वभाव को अच्छे से व्यक्त करता है।

यह भी पढ़ें -   जीवन में कुछ बुरा होने के संकेत मिलने पर आजमाएं ये अचूक टोटके

कहा जाता है गर्दन शरीर का वह हिस्सा है, जिस पर सिर का भार टिका होता है। मस्तिष्क से निकलकर सभी अंगों में पहुंचने वाली नसें और नाड़ियां इसी से होकर गुजरती हैं।

यहां जानें कैसी गर्दन वाले इंसान का नेचर कैसा होता है-
छोटी गर्दन-
छोटी गर्दन वाले लोग कम बोलने वाले, मेहनती व घमंडी हो सकते हैं। कहा जाता है ऐसे लोगों पर आसानी से भरोसा नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें -   जीवन में कुछ बुरा होने के संकेत मिलने पर आजमाएं ये अचूक टोटके

मोटी गर्दन- अधिक मोटी गर्दन वाले लोग यानि सामान्य से ज्यादा मोटी गर्दन वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि ऐसे लोग अधिक क्रोध करने वाले होते हैं। इसके साथ ही ये भी माना जात है ये लोग थोड़े मतलबी तथा घमंडी स्वभाव के होते हैं।

सीधी गर्दन- जित जातकों की गर्दन सीधी होती है, ऐसे लोग बहुत स्वाभिमानी तथा अपने नियमों के पक्के होते हैं। कहा जाता है इन पर आसानी से विश्वास किया जा सकता है।

लंबी गर्दन- सामान्य से ज्यादा बड़ी गर्दन वाले लोग बातूनी, मंदबुद्धि, अस्थिर, निराश एवं चापलूस स्वभाव के होते हैं। कहाजाता है इनसे दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

यह भी पढ़ें -   जीवन में कुछ बुरा होने के संकेत मिलने पर आजमाएं ये अचूक टोटके

छोटी गर्दन- छोटी गर्दन वाले लोग कम बोलने वाले, मेहनती, अविश्वसनीय व घमंडी हो माने जाते हैं। इनके बारे में ये भी कहा जाता है कि ये अपनी सफलता का भी ढिंढोरा नहीं पीटते।

सूखी गर्दन- समुद्र शास्त्र के अनुसार जिन लोगों की गर्दन मांस कम हो या उनकी गर्दन की नसें दिखाई देती हो ऐसे लोग अधिक सुस्त, आलसी, गुस्सेल व कम समझ वाले होते हैं।

ऊंट जैसी गर्दन- जिन लोगं की गर्दन अधिक पतली व ऊंची होती है, उनके बारे मे कहा जाता है कि इनमें सहनशील काफी हद तक होता है तथा साथ ही ये अधिक मेहनती भी होते हैं। हालांकि कुछ स्थितियों में ये लोग धोखेबाज़ तथा स्वार्थी स्वभाव के भी साबित होते हैं।

Ad
Ad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *